खुद के लिए बनाई कब्र, वजह है अजीब


  • Tweet
  • Share

जो इस दुनिया में आया है उसे एक ना एक दिन इस दुनिया से जाना ही पडता है. मौत अटल सत्य है फिर भी लोग मौत से डरते हैं. लेकिन एक ऐसी महिला है जिसने खुद के लिए पहले ही कब्र बना ली है. महिला के कब्र बनाने के पीछे वजह भी बडी अजीब है. टॉइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार 55 वर्षीय रोजी नाम की इस महिला ने खुद ही अपने लिए कब्र बना ली है.

रोजी गर्व से इस कब्र को सबको दिखाती है. रोजी ने टाइम्स ऑफ को इंडिया को बताया कि वह चाहती है कि उसे इज्जत से कब्र में जगह मिले. रोजी ने शादी नहीं की है. रोजी मजदूरी करती है और बचाए पैसों से रोजी ने खुद के लिए ग्रेनाइट का एक ताबूत बनाया है.

रोजी का कहना है कि वह मरने के बाद किसी पर बोझ नहीं बनना चाहती. रोजी तमिलनाडु-केरल बॉर्डर पर स्थित सूलाल पंचायत से आती है. रोजी एक बडे परिवार में जन्मी थी. रोजी के सात भाई बहन हैं. रोजी का कहना है कि उनके रिश्तेदारों ने उनसे हमेशा दूरी बनाए रखी. रोजी के सभी भाई बहनोंकी शादी हो चुकी है लेकिन रोजी की शादी नहीं हुई. इसके बाद रोजी अकेली रह गई. रोजी ने जीवनयापन के लिए सबसे पहले काजू के खेतों में काम करना शुरू किया. बाद में रोजी ने केन्द्र सरकार की स्कीम मनरेगा के लिए खुद को रजिस्टर करवाया और वहां मजदूरी करने लगी.

READ  अजीब सी न्यूज हेडिंग

रोजी ने अपने बचत के पैसों से एक छोटी सी जमीन खरीदी और वहां रहने के लिए एक घर बनाया. रोजी का कहना है कि लोग उसकी मेहनत की कद्र नहीं करते थे. लोग कहते थे कि रोजी अकेली है फिर इतनी मेहनत किसके लिए कर रही है. लोग रोजी को कहते थे कि तुम्हारा तो कोई अपना नहीं है जो तुम्हारी मौत के बाद तुम्हारा अंतिम संस्कार कर सके. बार-बार लोगों द्वारा इस तरह के सवालों ने रोजी को सोचने पर मजबूर कर दिया. इसके बाद रोजी ने अपनी बचत के 50 हजार रुपयों से खुद के लिए एक ताबूत बनवाने का फैसला किया.

रोजी ने खुद के लिए एक गड्डा खोदा और उस गड्ढे में कुछ पत्थर बिछाए. रोजी ने खुद के लिए जो कब्र बनाई है वह ग्रेलाइट के काले पत्थर से ढंकी हुई है. कब्र के सिरहाने पर रोजी की तस्वीर लगी है. इस पर बाइबिल की सूक्तियां लिखी हुई हैं. रोजी ने ताबूत इस तरह से बनवाया है कि इसमें शव को रखने के लिए इसका ऊपरी सिरा हटाने की जरूरत नहीं है. जो लोग उन्हें दफनाएंगे उन्हें सिर्फ इसके सिरहाने इतना बडा सूराख करना होगा जिससे शव को अंदर डाला जा सके. रोजी का यह ताबूत गांव के लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है.

loading...

Loading...