Loading...

शास्त्रों के अनुसार धनवान लोगों को इन 4 से हमेशा रहता है डर

  • Tweet
  • Share

महाभारत में बताया गया है कि जो लोग धनी हैं, वे नुकसान से बचने के लिए कुछ बातों से हमेशा डरते हैं.

राजत: सलिलादग्नेश्चोरत: स्वजनादपि.

loading...

भयमर्थवतां नित्यं मृत्यो: प्राणभूतामिव..

महाभारत के इस श्लोक में बताया गया है कि जो लोग धनी होते हैं, उन्हें 4 चीज़ों से हमेशा भय बना रहता है. आइए जानते है कौनसी है वो 4 चीज़ें

राजा

राजा यानी शासन से हमेशा डर लगता है. पुराने समय में राजा धनी लोगों के धन को कभी भी हड़प सकते थे. इस कारण धनी लोगों को राजा से ठीक वैसा ही डर रहता था, जैसे सभी लोग मृत्यु से डरते हैं.

आग

जिन लोगों के पास बहुत धन होता है, वे आग से भी बहुत डरते हैं. आग पलभर में ही अपार धन-संपत्ति को भी राख बना सकती है और थोड़ी ही देर में धनवान दरिद्र हो सकता है. इसीकारण धनी लोगों को अग्नि से सावधान रहना चाहिए.

चोर

चोर ऐसे लोगों को सबसे पहले अपना शिकार बनाते हैं, जिनके पास बहुत धन होता है. चोरों से धन को बचाने के लिए पूरी सुरक्षा करनी चाहिए. चोरों के संबंध में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही नुकसानदायक हो सकती है.

रिश्तेदार

समाज में अक्सर दिखाई देता है कि गरीब लोगों के रिश्तेदार उनसे दूर ही रहते हैं, जबकि धनी लोगों के यहां रिश्तेदारों की भीड़ रहती है. बहुत से रिश्तेदार धन के लालच में ही धनी लोगों से संबंध बनाए रखते हैं. इसी कारण धनवान व्यक्ति को ऐसे रिश्तेदारों से भी खतरा रहता है.

इस श्लोक के अनुसार धनवान व्यक्ति को राजा, अग्नि, चोर और स्वजनों से भी उसी प्रकार का डर रहता है, जैसा सभी लोगों को मृत्यु का भय रहता है.

loading...

Loading...