Loading...

WhatsApp यूजर्स को अब एप में मिलेंगे बैंक के नोटिफिकेशन, क्या ये कानूनी तौर पर जायज है?

  • Tweet
  • Share

व्हाट्सएप ने बीते दिन अपनी नई पॉलिसी का ऐलान किया है. इस नई पॉलिसी के तहत व्हाट्सएप अपने यूजर्स का नंबर फेसबुक के साथ शेयर करेगा. इसके साथ ही व्हाट्सएप यूजर्स को नया फीचर दे रहा है. इस नए फीचर में यूजर को उसके बैंक अकाउंट और एयरलाइंस की नेटिफिकेशन सीधी व्हाट्सएप पर मिल जाएगी. इसके लिए कंपनी आपके मोबाइल नंबर की मदद लेगी.

loading...

इस नए फीचर के जरिए आपके अकाउंट के ट्रांजक्शन और पेमेंट से जुड़ी नोटिफिकेशन साथ ही फ्लाइट बुकिंग और फ्लाइट के डिले से जुड़े नोटिफिकेशन सीधे आपको व्हाट्सएप पर मिलेगी.

ये फीचर नया नहीं है बल्कि इससे पहले इसे फेसबुक ने अपने मैसेंजर एप के लिए लॉन्च किया था. जिसमें यूजर को मैसेंजर चैट बॉक्स में नोटिफिकेशन मैसेज भी मिलते हैं. मैसेंजर पर यूजर इसे अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं.

कैसे बच सकते हैं इस फीचर से?

नयी नोटिफिकेशन यूजर्स को अपडेटेड वर्जन में मिलनी शुरु हो गई है. अगर आपको अब तक ये नोटिफिकेशन मैसेज नहीं मिला है तो जल्द ही मिल जाएगा. सेटिंग मेन्यू में ये नोटिफिकेशन नजर आएगा. नोटिफिकेशन को पढ़ते ही ‘Agree’ पॉप-अप पर क्लिक ना कर ‘read’ पर क्लिक करें. पूरी पॉलिसी की डिटेल पढ़ें जिसमें आपके नंबर को फेसबुक के साथ शेयर करने जैसी बातों का भी जिक्र है. इसके बात ‘not now’ का ऑप्शन चुनकर आप इस फीचर और पलिसी दोनों से अभी के लिए बच सकते हैं. हालांकि 25 सितंबर तक कंपनी ने यूजर्स से इस पॉलिसी को मंजूर करने की अपील की है.

क्या है नंबर शेयरिंग पॉलिसी?
ग्लोबल मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप ने बताया है कि अपने यूजर्स का मोबाइल नंबर अपनी ओनर कंपनी फेसबुक के साथ साझा करेगा. जिसकी मदद से व्हाट्सएप यूजर्स फेसबुक के जरिए और भी ज्यादा टारगेट विज्ञापन पा सकेंगे. ये एड फेसबुक पर होंगे. इस जानकारी में व्हाट्सएप एड की कोई बात नहीं कही गई है.

क्या-क्या हो सकता है शेयर
यूं तो व्हाट्सएप ने यही कहा है कि वह फेसबुक से कस्टमर्स का नंबर साझा करेगा लेकिन इस नंबर के साथ -साथ आपकी क्या-क्या डिटेल शेयर हो सकती हैं ये हम आपको बता रहे हैं. इस स्वाइपिंग से आपका प्रोफाइल फोटो, स्टेटस, कॉन्टैक्ट डिटेल, पर्सनल मेल आईडी, कॉन्टैक्ट लिस्ट, ब्राउजर डिटेल, हार्डवेयर नंबर और डिटेल जैसी चीजें फेसबुक से शेयर की जा सकती हैं.

क्या ये कानूनी तौर पर जायज है?
कानून के जानकारों की मानें तो व्हाट्सएप अपने यूजर्स को इस पॉलिसी के बारे में सूचित करके ऐसा कर सकता है. कंपनी का ये कदम कानूनी तौर पर गलत नहीं होगा लेकिन अगर इस बदलाव से पहले यूजर्स को इस बारे में जानकारी नहीं दी जाती तो इसे गैरकानूनी कदम माना जा सकता था. इस बदलाव के लिए कंपनी अपने यूजर्स को नोटिफेकशन भेजेगी साथ ही उन्हें उसे चुनने का वक्त भी दिया जाएगा.

loading...