एयरटेल, वोडाफोन जल्द कर सकती हैं दरों में कटौती, जियो के दावे पर बड़ा सवाल!

  • Tweet
  • Share

भारती एयरटेल और वोडाफोन जल्द ही जियो इफोकॉम को टक्कर देने के लिए अपने प्लान की कीमतों को रिवाइज करेंगी. दोनों ही कंपनियों ने अपने वेंडरों से मीटिंग की है. एयरटेल और वोडाफोन ने अपने इस प्रजेंटेशन में रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी के उस दावे पर सवाल उठाए हैं जिसमें दावा किया गया है कि जियो अपने कस्टमर्स को 50 रुपये में 1 जीबी डेटा देगा.

हाल ही में एयरटेल ने अपने डेटा पैक में 80 फीसदी तक कटौती की थी वहीं वोडाफोन ने अपने टैरिफ प्लान की दरों को रिवाइज किया था.

loading...

50 रुपये में 1GB डेटा का दावा गलत?
रिलायंस जियो के लांच के ऐलान के साथ ही सवालों की झड़ी लग गयी है. सबसे बड़ा सवाल ये उठाया जा रहा है कि 1 जीबी डेटा की कीमत 50 रुपये या उससे कम कैसे हो सकती है. साथ ही क्या मुफ्त कॉल की सुविधा में कोई पेंच तो नहीं.

सवाल ये कि 1 जीबी डेटा की कीमत 50 रुपये या उससे कम कैसे होगी, इस पर जियो टैरिफ प्लान में कहा गया है कि डेटा के इस्तेमाल के दो माध्यम है, मोबाइल नेटवर्क और जियो वाई-फाई हॉट स्पॉट. मसलन, 499 रुपये के पैक में 4 जीबी मोबाइल हैंडसेट और 8 जीबी तक डेटा हॉट स्पॉट के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी कुल हो गया 12 जीबी. दोनों विकल्पों का इस्तेमाल करने पर एक जीबी की कीमत हो जाएगी करीब 42 रुपये.

क्या कॉल पूरी तरह फ्री?

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने जियो लांच करते वक्त दो बड़ी बातें कही. एक जियो के नेटवर्क से अपने शहर में नहीं, पूरे देश में और किसी भी टेलिकॉम नेटवर्क पर बिल्कुल ही मुफ्त कॉल की जा सकेगी. दूसरी ओर कंपनी दुनिया दुनिया में सबसे सस्ती दर पर डेटा मुहैया करेंगे. डेटा की दर 1 डॉलर यानी 67 रुपये से भी कम होगी जबकि भारत मे ही अभी 1 जीबी डेटा की औसत दर 250 रुपये है. लेकिन इन दोनों ही दावों पर सवाल उठने लगे.

सवाल ये था कि जब नयी तकनीक के तहत 4जी नेटवर्क सिस्टम पर कॉल के लिए डेटा का इस्तेमाल हो रहा हो औऱ डेटा के लिए चार्ज है तो कॉल मुफ्त कैसे? इसका जवाब जियो टैरिफ प्लान मे ही है जिसमें कहा गया है कि तकनीक ऐसी जो इस्तेमाल के हिसाब से डाटा की खपत को अलग-अलग हिस्सों में बांट देगी. व्हाइस कॉल के लिए हुए डाटा की खपत पर पैसा नहीं लगेगा, बाकी दूसरे इस्तेमाल पर लगेगा पैसे.
हॉट स्पॉट पर क्या है कंपनी का रुख?
सवाल ये कि किस तरह ज्यादा डेटा के इस्तेमाल से कीमत कम हो जाएगी. जियो के टैरिफ प्लान के मुताबिक, 999 रुपये के पैक में 999 रुपये के पैक में 10 जीबी डाटा मोबाइल नेटवर्क और 20 जीबी वाई फाई हॉट स्पॉट के जरिए इस्तेमाल कर सकेंगे, यानी कुल डाटा हुआ 30 जीबी और इस तरह प्रति जीबी डेटा की कीमत घट कर हो जाएगी 33 रुपये.

जाहिर सी बात है कि डेटा का इस्तेमाल अलग-अलग माध्यमों से करने पर कीमत कम होगी. अब रिलायंस ने ये तो ऐलान कर दिया कि वो सस्ता स्मार्टफोन बाजार में ला रही है, लेकिन हॉट स्पॉट का क्या? इसीलिए सवाल ये उठा कि कितने और कहां-कहां होंगे वाई फाई हॉट स्पॉट. कंपनी ये ऐलान कर चुकी है कि देश भर में मार्च 2017 तक 10 लाख हॉट स्पॉट लगाएगी. कंपनी सूत्रों के मुताबिक ये हॉट स्पॉट हवाई अड्डों और लोकप्रिये बाजारों जैसे जगहों पर लगेंगे ताकि लोगों को वाई फाई का इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होगी.

रिलायंस जियो के ऐलान के पहले ही मोबाइल बाजार की सबसे बड़ी कंपनी एयरटेल ने एक के बाद एक सस्ते पैकेज का ऐलान किया. इन्ही में से एक पैकेज था 1199 रुपये का जिसमें हर तरह के वॉइस कॉल को मुफ्त करने की पेशकश की गयी. आइए नजर डालते हैं, इस पैकेज पर और जियो के 499 रुपये वाले स्कीम पर.

एयरटेल का 1199 रुपया पैकेज पोस्टपेड है. इस पर अलग से सर्विस टैक्स देना होगा, जबकि जियो का 499 रुपये की स्कीम प्री पेड और पोस्ट पेड दोनों ही है. प्री पेड में जहां सर्विस टैक्स शामिल है, वहीं पोस्ट पेड में अलग से सर्विस टैक्स देना होगा.

एयरटेल और जियो दोनों के ही स्कीम मे हर तरह का व्हाइस कॉल और एक दिन में 100 एसएमएस बिल्कुल ही मुफ्त होगा.
हालांकि एयरटेल की स्कीम में त्यौहारों के मौके पर एसएमएस की खास दर होगी जबकि जियो में ऐसी कोई बात नहीं.
एयरटेल के पैकेज में 1 जीबी डेटा मिलेगा, जबकि जियो में 12 जीबी.

loading...

Loading...