शादी के दिन क्या सोचती हैं लड़कियां?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

शादी का दिन हर लड़की के लिए बेहद खास होता है. आमतौर पर सभी यही सोचते हैं कि इस वक्त लड़की का सारा ध्यान सजने पर होगा या फिर वह मन ही मन हनीमून की प्लानिंग कर रही होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. बल्क‍ि शादी के दिन जो बातें या सवाल लड़कियों के दिमाग में चल रहे होते हैं, उनका पता अगर दूल्हे को या उसके परिवार वालों को चल जाए, तो रिश्ता टूट भी सकता है.

1. कहीं मैं बहुत जल्दी तो शादी नहीं कर रही?

यह सवाल हर लड़की शादी के समय अपनेआप से पूछती है और इस मौके पर लगभग सभी को यही लगता है कि उसकी शादी जल्दी हो रही है. इसका सीधा सा जवाब यह है कि अगर आपको लगता है कि आप जिम्मेदारियों को निभाने में सक्षम हैं तो शादी के लिए आपकी उम्र सही है. शांत दिमाग और पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ें और अपने रिश्ते को निभाने के लिए पूरी तरह तैयार रहें.

2. क्या मैं उस घर जाकर आराम से रह पाउंगी?

यह सवाल लड़कियों को बहुत अधि‍क डराता है. उन्हें हमेशा लगता है कि नए घर में जाकर वो आराम से रह पाएंगी या नहीं, वहां के लोग उन्हें और वह उनको अपना पाएंगी या नहीं. इसका कोई लिखित प्रमाण तो नहीं दिया जा सकता है लेकिन इतना जरूर है कि अगर कोशिश करेंगी और खुद को ऐसी परिस्थिति के लिए तैयार रखेंगी तो यह संभव होना कोई मुश्किल बात नहीं. परिवर्तन स्वीकार करके आगे बढ़ें और मन में नकारात्मक भाव न लाएं.

3. क्या उसके परिवार वाले मुझे पसंद करेंगे?

यह सवाल कम और चिंता अधिक है. शादी से पहले आप चाहें जितनी भी बार लड़के के परिवार वालों से मिल लें, शादी के दिन यह ख्याल आना तो तय है. शादी के दिन तक और उसके काफी वक्त बाद तक हर लड़की यह सोचती है कि इस नए परिवार के लोग उसे अपनाएंगे या नहीं. खासतौर पर लड़के की मां. पर यह बात पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप उन लोगों के साथ कैसे घुलती-मिलती हैं.

4. क्या शादी में इतना खर्च करने की जरूरत थी?

यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब आपके अलावा दूसरा कोई नहीं दे सकता है. शादी के दिन तक लड़कियां सोचती हैं कि क्या उन्हें अपने कपड़ों, गहनों और मेकअप पर इतना खर्च करने की जरूरत थी. हालांकि इसका जवाब भी वे खुद ही देती हैं कि शादी तो एक ही बार होती है, ऐसे में सबकुछ बेहतरीन होना चाहिए.

5. क्या हमारा साथ जिंदगीभर रहेगा?

क्या ये साथ जिंदगीभर रहेगा? एक ऐसा सवाल जिसे लेकर हर महिला तनाव में रहती है. इसका जवाब आपकी सूझबूझ में ही छिपा हुआ है. अगर आप अपने दांपत्य जीवन को ईमानदारी के साथ आगे बढ़ाएंगी तो निश्चित तौर पर यह साथ जिन्दगी भर चलेगा. लेकिन निजी मामलों को सुलझाने के लिए किसी तीसरे को बीच में लाने से समस्याएं हो सकती हैं.

हालांकि लड़कियों के मन में आ रहे ऐसे विचारों को विशेषज्ञ स्वाभाविक मानते हैं. दरअसल, शादी के बाद लड़की के जीवन में संबंधों और रीति-रिवाजों को लेकर जिस तरह के बदलाव आते हैं, उसे लेकर वे दुविधा में आ सकती हैं और वक्त के साथ यह सब ठीक भी हो जाता है.

loading...