Loading...

ऑनलाइन स्तन दूध हो सकता है हानिकारक

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

मां के स्तन का दूध बच्चे के लिए भले लाख गुणकारी हो, लेकिन ऑनलाइन बिक रहे इस तरह के दूध मिलावटी हो सकते हैं और आपके बच्चे के लिए उल्टे हानिकारक साबित हो सकते हैं.

loading...

हाल ही में हुए एक रिसर्च में टेस्ट किए गए 10 प्रतिशत दूध के नमूनों में गाय का दूध मिले होने का खुलासा हुआ है.

बच्चों के स्वास्थ्य पर निकलने वाली शोध पत्रिका ‘जर्नल पेडियाट्रिक्स’ में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, चिकित्सकीय परिस्थितियों के कारण काफी बच्चों के लिए दूध की पूर्ति इसी तरह ऑनलाइन खरीदे गए दूध से होती है.

loading...

अमेरिका के ओहियो में स्थित नेशनवाइड चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल के अनुसंधान संस्थान की ओर से किए गए शोध के मुख्य रिसर्चर साराह कीम के अनुसार, “हमने अपने शोध में पाया कि ऑनलाइन खरीदे गए दूध के हर 10 में एक नमूने में गाय का दूध पर्याप्त मात्र में मिला हुआ था. यह नवजात के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. नवजात को इससे एलर्जी हो सकती है या दूध न पचने की समस्या हो सकती है.”

कीम ने कहा, “अगर किसी बच्चे को एलर्जी पैदा करने वाले गाय के दूध मिले इस दूध को पिलाया जाता है तो उसके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.”

रिसर्चर्स का मानना है कि चूंकि ऑनलाइन होने वाले इस व्यापार में भी मुद्रा का लेन-देन होता है, इसलिए अधिक आय के लिए दूध की मात्रा बढ़ाने की कोशिश की जा सकती है.

कीम का कहना है, “इंटरनेट के जरिए अपने बच्चे के लिए दूध खरीदने की मंशा रखने वाली मांओं को सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि जब आप अज्ञात स्रोत से दूध खरीदते हैं तो आपको नहीं पता होता कि आप जो दूध खरीद रहे हैं वह आपके बच्चे के लिए कितना सुरक्षित है.”

अध्ययन के लिए रिसर्चर्स ने स्तन का दूध बेचने वाली वेबसाइटों से खरीदे गए दूध के 102 नमूनों का टेस्ट किया. इस तरह खरीदे गए दूध के सभी नमूनों में स्तन का दूध तो था, लेकिन 11 नमूनों में गौ नस्ल के डीएनए पाए गए. इस तरह के मिलावटी दूध बच्चों में संक्रमण के जरिए होने वाली बीमारियों के प्रति जोखिम वाला बना सकते हैं.

Loading...