लड़कों को इसलिए जीन्स नहीं धोनी चाहिए

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

अगर किसी लड़के से पूछा जाए कि उसने साल में कितनी बार अपनी जीन्स धोई है, तो वो चौड़ा हो के जवाब देगा ‘जीन्स पहनी ही इसलिए जाती है, ताकि उसे धोना न पड़े’. चाहे आप जितना भी छी-छी कर लो, ये सच है कि जीन्स नहीं है धोने की चीज़.

दरअसल जीन्स सैनिकों के लिए बनाई गयी थी, ताकि उन्हें इसे धोना न पड़े. लेकिन इसको लोगों ने इतना पसंद किया कि ये फैशन स्टेटमेंट बन गया. हमारी ज़िन्दगी का हिस्सा बनने के बाद से जीन्स को सभी लोग दो-तीन दिन पहनने के बाद धो देते हैं. लेकिन सच्चाई ये है कि अगर आपको अपनी जीन्स को लम्बे समय तक चला के रखना है, तो इसे कम से कम धोइये. जीन्स को पहनने के बाद एक साल तक उसे नहीं धोना चाहिए, ऐसा मैं नहीं, ख़ुद Levi’s के सीईओ Chip Bergh कह रहे हैं. उनके अनुसार, जीन्स जिस मेटेरियल से बनती है, वो बार-बार धोने पर ख़राब हो जाता है और इससे पानी भी वेस्ट होता है.

कई डेनिम एक्सपर्ट्स भी ये मानते हैं, कि एक अच्छी डेनिम को ख़राब होने से बचाने के लिए उसे धोना नहीं चाहिए. डेनिम में जो ब्लू कलर होता है, उस पर आपके उठने-बैठने, पॉकेट में कुछ डालने से जो क्रीज़ पड़ती है, वो डेनिम के कलर को असमानता पहुंचाती है. अगर आप इसको धो देंगे तो डेनिम का ब्लू कलर एक तरह से Fade होगा, जबकि उसको 5-6 महीने धोने के बाद क्रीज़ की वजह से उसमें असामनता दिखेगी, जो आपकी जीन्स को एक ‘Perfectly Faded Denim’बनाएगा.

जो जीन्स 6 महीने-1 साल तक नहीं धुलेगी, तो ज़ाहिर सी बात है उसे बदबू का संसार बनने में देर नहीं लगेगी और इन्फेक्शन का खतरा, सो अलग. इसके लिए एक सरल उपाय है. अपनी जीन्स को बैक्टीरिया का प्लेग्राउंड बनाने से बचने के लिए उसे डीप फ्रीज़र में रख दें या तो धूप में कुछ देर रहने दें और तब भी तसल्ली न हो तो डिओड्रेंट मार लें. इससे उसके बैक्टीरिया ख़त्म हो जाएंगे.

loading...