जब इस योग गुरू ने कहा-मेरे प्राइवेट पार्ट्स का मसाज करो

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

नई दिल्ली: अमेरिका के मशहूर योगा गुरु बिक्रम चौधरी पर अपनी पूर्व वकील पर शारीरिक और मानसिक शोषण का आरोप के बाद कोर्ट ने साढ़े 6 मिलियन डॉलर से अधिक का जुर्माना लगाया है . बिक्रम चौधरी की सताई एक महिला मुंबई में भी हैं. अमेरिका में बिक्रम चौधरी के योगा स्कूल से ट्रेनिंग लेकर लौटी योगा इंस्ट्रक्टर मनदीप कौर ने अपनी साथ आपबीती एबीपी न्यूज़ को बताई.

दुनिया भर में हॉट योगा गुरू के नाम से मशहूर ब्रिकम चौधरी सेक्स स्कैंडल में फंसे हुए हैं अमेरिका की अदालत ने बिक्रम चौधरी पर यौन शोषण के मामलों में 50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

बिक्रम पर हुई इस बड़ी कार्रवाई ने मुंबई की मनदीप कौर संधु के चेहरे पर भी मुस्कान ला दी है. साल 2009 में अमेरिका में बिक्रम चौधरी के योगा सेंटर में ट्रेनिंग लेने पहुंचीं मनदीप का भी शोषण किया गया था.

मनदीप ही नहीं ट्रेनिंग लेने आने वाली लड़कियों से अकेले में बिक्रम चौधरी मसाज करवाता था और मसाज की ये कहानी धीरे धीरे यौन शोषण तक पहुंचने लगी. मनदीप कहती हैं कि एक दिन बिक्रम चौधरी ने ऐसी मांग कर दी कि उसके होश उड़ गए. एक दिन बिक्रम चौधरी ने मसाज कराते हुए कहा कि मेरे प्राइवेट पार्ट्स का मसाज करो. मैं चौक गई. मैंने मना कर दिया. फिर वह मुझे कन्विन्स करने लगा कि इसमें कोई बुराई नहीं है. मैं लगातार सोच रही थी कि क्या मैंने यहां आकर गलती कर दी. मुझे इंडिया में ही सीखना चाहिए.

मनदीप फिलहाल मुंबई में मनदीप हॉट योगा ट्रेनिंग सेंटर चला रही हैं लेकिन साल 2009 का वो पूरा वाकया अब तक नहीं भूली हैं.

बिक्रम पर अमेरिका में चले केस में मनदीप ने भी गवाही दी थी. बिक्रम चौधरी पर जुर्माने की कार्रवाई से मनदीप संधू भी खुश हैं. मनदीप ने कहा कि लगता है इंसाफ मिल गया.

एक खास अंदाज में योग सिखाने के लिए जाने जाते हैं. वो 40 डिग्री के तापमान में योग सिखाते हैं और इसीलिए इसे हॉट योग कहते हैं. अमेरिका समेत दुनिया भर में योग का उनका खास अंदाज बिक्रम योगा के नाम से मशहूर है.

भारतीय मूल के अमेरिकी योग गुरू बिक्रम चौधरी पिछले कुछ सालों में अपने योग के अलावा यौन शोषण के आरोपों की वजह से चर्चा में हैं. ऐसे ही एक मामले में अमेरिका की एक अदातल ने बिक्रम चौधरी को दोषी मानते हुए अपनी पूर्व वकील को जुर्माने के तौर पर करीब 50 करोड़ रुपए देने का आदेश दिया है. बिक्रम चौधरी की वकील रह चुकी मीनाक्षी जाफा ने आरोप लगाया कि बिक्रम ने न सिर्फ उन्हें गलत तरीके से नौकरी से निकाला बल्कि काम के दौरान उनके साथ लैंगिक भेदभाव और यौन उत्पीड़न भी किया. बिक्रम की वकील ने ये आरोप भी लगाया कि उन्हें नौकरी से इसलिए निकाला गया क्योंकि उन्होंने बिक्रम चौधरी के खिलाफ यौन उत्पीड़न और बलात्कार के एक मामले की जांच करने की कोशिश की.

हालांकि बिक्रम चौधरी ने इन आरोपों से इंकार करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी वकील को इसलिए हटाया क्योंकि उनके पास अमेरिका में प्रैक्टिस करने का लाइसेंस नहीं था.

69 साल के बिक्रम चौधरी पर इससे पहले उनसे योग सीखने वाली 6 और महिलाएं बलात्कार और यौन शोषण के आरोप लगा चुकी हैं.

बिक्रम की पत्नी राजश्री चौधरी पिछले साल उनसे तलाक की अर्जी दे चुकी हैं. राजश्री खुद भी अमेरिका में योगा थिरेपिस्ट हैं.

बिक्रम चौधरी ने 1971 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में योग सिखाने की शुरूआत की थी. खास किस्म की 26 मुद्राओं वाले योग की वजह से बिक्रम मशहूर होते गए. हॉलीवुड स्टार डेमी मूर, सिंगर मेडोना और अभिनेता जॉर्ज क्लूनी जैसी कई जानी मानी हस्तियां बिक्रम योगा की फॉलोअर बनीं . इस वजह से बिक्रम चौधरी की शोहरत बढ़ती गई. फोर्ब्स के मुताबिक बिक्रम चौधरी अपने एक ट्रेनिंग सेशन के 10 हजार डॉलर यानी करीब 7 लाख रुपए लेते हैं. आज दुनिया भर में उनके 700 से ज्यादा स्कूल हैं.