वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट देने में आगे रहते हैं पुरुष

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

प्‍यार का त्‍योहार वैलेंटाइन डे बस अब कुछ ही दिन दूर है और बाजार इस दिन के तोहफों से सज चुके हैं. यूं तो माना जाता है कि लड़कियां इस दिन को मनाने के लिए ज्‍यादा उत्‍साहित रहती हैं. लेकिन हाल ही में हुए सर्वे में यह बात सामने आई है कि 42 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि वैलेंटाइन डे को लोग कुछ ज्‍यादा ही बढ़ा चढ़ा कर मनाने लगे हैं जिसकी कोई जरूरत नहीं है.

पुरुषों में वैलेंटाइन डे का ज्‍यादा क्रेज

यूं तो प्‍यार के इस को सेलिब्रेट करने का उत्‍साह महिला पुरुष दोनों के ही बीच देखने को मिलता है और दोनों ही अपने पार्टनर को खुश करने और उन्‍हें स्‍पेशल फील कराने के लिए तोहफे खरीदते हैं या फिर कुछ खास प्‍लान करते हैं. लेकिन इस सर्वे के मुताबिक पुरुषों में वैलेंटाइन डे को लेकर अलग ही तरह का क्रेज देखने को मिलता है और वह अपनी पार्टनर को खुश करने के लिए जरूरत से ज्‍यादा खर्च करते हैं.

हर उम्र के लोग मनाते हैं इस दिन को

वैलेंटाइन डे को मनाने के लिए लोगों के बीच कितना जोश है, यह देखने के लिए गिफ्टीज डॉट कॉम ने एक ऑनलाइन सर्वे किया. इसमें मेट्रो सिटीज के 18 से 45 की उम्रवर्ग के लगभग 3000 लोग शामिल हुए. इस सर्वे के नतीजों के मुताबिक, 68 प्रतिशत लोग अपने पार्टनर के साथ कुछ अलग तरह से इस दिन को मनाने का प्‍लान बना रहे हैं, 37 प्रतिशत लोग इस दिन को अकेले सेलिब्रेट करने की सोच रहे हैं तो 22 प्रतिशत दोस्‍तों के साथ और 8 प्रतिशत अपनी पहली डेट के साथ इस दिन मनाने की प्लानिंग में हैं.

फूल और चॉकलेट होते हैं पहली पसंद

वैसे तो यह दिन महिलाओं के बीच ज्‍यादा फेमस है लेकिन खर्च करने के मामले में पुरुषों ने महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है. अधिकतर पुरुष फूल, चॉकलेट और गिफ्ट देकर अपने पार्टनर को खुश करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ अपने पाटर्नर के लिए कुछ स्‍पेशल करने वाले पुरुषों की संख्‍या भी कम नहीं है.

महिलाएं देती हैं गैजेट्स

महिलाएं भी पुरुषों की पसंद के अनुसार गैजेट्स, परफ्यूम और एक्‍सेसरीज की खरददारी करती हैं लेकिन कुछ खास या शरारती गिफ्ट प्‍लान करने के मामले में वह पुरुषों से पीछे रह जाती हैं. लगभग 41 प्रतिशत पुरुष और 30 प्रतिशत महिलाएं ऑनलाइन या फिर मोबाइल एप्‍स से गिफ्ट खरीदती हैं. सर्वे से एक और दिलचस्‍प बात सामने आती है कि अपने महिलाएं पार्टनर से गिफ्ट की उम्‍मीद करती हैं और उनका कहना है कि अगर इस दिन उन्‍हें गिफ्ट न मिले तो वह अपना रिश्‍ता खत्‍म करने का भी सोच सकती हैं.

प्यार के इस दिन को मनाने के बहाने और तरीके अलग हैं लेकिन इस सब के बीच 15 प्रतिशत लोगों का मानना है कि इस दिन को नेशनल हॉलीडे घोषित कर देना चाहिए.