Loading...

एक ऐसी जगह जहाँ सेक्स के बदले पैसे का भुगतान गैरकानूनी, पकड़े गए तो होगी सजा

  • Tweet
  • Share

फ्रांस में सांसदों ने एक अहम विधेयक को मंजूरी दी है जिसके बाद अब यौन संबंध पर पैसों का भुगतान करना भारी पड़ सकता है. इतना ही नहीं इसके लिए सजा का भी प्रावधान है. इस कानून के मुताबिक यौन संबंध के बदले भुगतान करने वाले व्यक्ति को 3750 यूरो या भारतीय मुद्रा के अनुसार 28 लाख रूपये तक का भारी जुर्माना अदा करना पड़ेगा.

loading...

पहली बार पकड़े जाने पर सजा के तौर पर 1500 यूरो का जुर्माना होगा यदि कोई शख्स दोबारा अपराध करते पकड़ा जाता है तो रकम बढ़ा दी जाएगी. दोषियों को वेश्यावृत्ति पर जागरूकता का कोर्स भी करना होगा जैसा कि अन्य यूरोपीए देशों और अमेरिका में शराब पीकर ड्राइविंग करने के मामलों में दोषियों के साथ किया जाता है.

इस कानून का लाने का मकसद विदेशी दलालों के नेटवर्क को तोड़ना और उन सभी यौनकर्मियों की मदद करना है जो इस पेशे से बाहर आना चाहती हैं.

इस कानून को फ्रांस की संसद में पास होने में दो वर्ष से अधिक का समय लगा है. इस पर फ्रांसीसी संसद के दोनों सदनों (नेशनल एसेंबली और सीनेट) के बीच काफ़ी मतभेद रहे हैं. हालांकि जानकारों का मानना है कि इस कानून के आने से लगभग तीस से चालीस हजार यौनकर्मियों की जीविका पर सीधे असर पड़ेगा. इस कानून के मुताबिक ऐसी विदेशी यौनकर्मी जो देह व्यापार छोड़ कोई अन्य काम करना चाहती हैं उन्हें फ्रांस में रहने का अस्थाई परमिट भी प्रदान किया जाएगा.

फ्रांस के गृह मंत्रालय के मुताबिक़, देश में मौजूद यौनकर्मियों में से 80-90 प्रतिशत विदेशी हैं और इनमें से अधिकतर देह-व्यापार कराने वाले गिरोहों की शिकार बनी हैं.यह 2003 में बने कानून की जगह लेगा, जिसमें देह व्यापार के लिए यौनकर्मियों की सजा का प्रावधान था

loading...

Loading...

More from azabgazab.in

  • France
  • Prostitution