Loading...

हिरोइन का खुलासा: दिया जाता है नशा, फिर होती है लड़कियों की वर्जिनिटी नीलाम

  • Tweet
  • Share

मसान और सरबजीत जैसी फिल्में गंभीर फिल्मों से बॉलीवुड में अपनी एक खास जगह बनाने हिरोइन ऋचा चड्ढा ने मानव तस्करी और सेक्स रैकेटों को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. ऋचा ने अंधेरे की इस दुनिया को लेकर ऐसे राज बताए हैं, जिसे सुनकर किसी की भी रुह तक कांप जाएगी. ऋचा मुंबई में एक एनजीओ के साथ जुड़ी हैं और उन्होंने मानव तस्करी और सेक्स रैकेटों पर एक डॉक्युमेंट्री फिल्म भी निर्देशित की है. इस दौरान उन्होंने सेक्स रैकेटों का शिकार हुई लड़कियों की जिंदगी को बेहद करीब से जाना है. ऋचा ने इन लड़कियों की जिंदगी के इस दर्द को सारी दुनिया के सामने बयां किया है.

बता दें कि ऋचा चड्ढा बहुत जल्द ही मानव तस्करी और सेक्स रैकेटों के विरुद्ध अभियान छेड़ने जा रही हैं. मुंबई में एक एनजीओ के साथ मिल कर ऋचा ने सेक्स रैकेटों से बचाई गई लड़कियों के पुनर्वास की योजना पर काम शुरू कर दिया है. इस मुद्दे पर ऋचा दूसरे बॉलीवुड सितारों का साथ भी चाहती हैं. ऋचा चाहती हैं कि बॉलीवुड सितारे उनके इस अभियान में साथ दें, जिससे आम जनता का साथ भी उन्हें मिल सके.

ऋचा ने बताया कि कुछ समय पहले एक रैकेट से बचाए गए पांच बच्चों में दो लड़के दस साल से कम के थे जबकि तीन लड़कियां थीं. ऋचा के अनुसार इन बच्चों की अंतरराष्ट्रीय स्तर तक खरीद-फरोख्त होती है. इन्हें नशे का आदी बना दिया जाता है. बड़े होने पर इनकी वर्जिनिटी को नीलाम किया जाता है. उन्होंने बताया कि बचाए गए बच्चों को देख कर आपको पता चलता है कि इंसान कैसे वहशियों जैसा व्यवहार करता है. बच्चों के शरीर पर सिगरेटों और चिमटों से जलाए जाने के दाग थे.

ऋचा का कहना है कि इन दिनों सेक्स रैकेट सिर्फ सेक्स स्लेवरी (गुलामी) तक ही सीमित नहीं रह गया हैं. उन्होंने बताया कि सेक्स रैकेट के जाल में फंसने वाली लड़की ना जाने कितने हाथों में बिकती हैं. ना जाने कितने लोगों की हवस का शिकार बनती हैं. इस दुष्चक्र में नाबालिग लड़कियां ही नहीं, नाबालिग लड़के भी फंसते हैं और यौन शोषण का शिकार होते हैं.

ऋचा कहती हैं कि बॉलीवुड का साल का टर्नओवर दो बिलियन डॉलर है. जबकि दुनिया भर में सेक्स रैकेटों का टर्नओवर दो सौ बिलियन डॉलर है. आप कैसे लड़ेंगे इनसे? कैसे रोकेंगे इन्हें? जबकि इनके साथ दुनिया की सत्ताओं में बैठे तमाम लोग और यहां तक कि कई सरकारें भी शामिल हैं. ऋचा की योजना है कि वह चंदा इकट्ठा करके मुंबई में फ्लैट खरीदें और वहां रैकेटों के चंगुल से बचाए बच्चों को रख कर उन्हें पैरों पर खड़े होने में मदद दें. वह चाहती हैं कि बचाए गए बच्चों को डांस, संगीत या उनके मन का कुछ सिखा कर मजबूत बनाएं.

ऋचा ने सेक्स रैकेटों से निकाली गई लड़कियों के पुनर्वास के लिए एक फंड बनाया है. इस फंड की निर्धारित राशि का दसवां हिस्सा भी ऋचा ने सबसे पहले जमा किया है. उनकी कोशिश है कि ऐसे रैकटों से बचाई गई महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा होने में मदद की जाए.

loading...