इस टिप्स के मदद से ब्रेस्ट के नीचे ज्यादा पसीना आने से रोके

  • Tweet
  • Share

ये बात पढ़कर शायद आपको लगेगा कि इसमें क्या परेशानी है! लेकिन जिनके ब्रेस्ट बड़े या भारी होते हैं वे इस परेशानी को समझ पायेंगे. वर्कआउट करते समय , गर्मी में किचन में काम करते समय या धूप में बाहर ज्यादा देर तक रहने पर ब्रेस्ट के नीचे पसीने निकलने के कारण कपड़ा भींग जाने पर बाहर लोगों के सामने बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है. विशेषकर जब आप सबके साथ मिलकर वर्कआउट कर रहे हो. उस वक्त क्लेवेज़ या ब्रेस्ट के नीचे पसीना से तर-बतर होने पर सबकी नजर न चाहते हुए भी आप पर पड़ने लगती है.

सही कपड़े या फेब्रिक का चुनाव करें- ये तो सभी जानते हैं कि जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है उनके लिए सूती कपड़ा पहनना ही बेहतर होता है क्योंकि उससे आराम मिलता है लेकिन वह पसीने को अच्छी तरह से सोख नहीं पाता है जबकि पॉलिएस्टर पसीने को अच्छी तरह से सोख लेता है. हाँ, सैटिन और सिल्क से बना ब्रा वर्कआउट के समय बिल्कुल नहीं पहनना चाहिए. टाइट फिंटिंग वाले कपड़े बिल्कुल न पहनें, हमेशा ढीले ढाले कपड़े पहनें जिससे कि वे बॉडी से बिल्कुल सटे हुए नजर न आए. आप ब्रा के अंदर स्वेट सोकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि स्वेट मार्क्स बाहर से नजर न आए.

हाइजिन मेंटन करें- रोज ब्रेस्ट के नीचले भाग को एन्टीबैक्टिरीयल साबुन से साफ करें. उस साबुन में ट्राइक्लोसेन होना चाहिए जिससे कि उस एरिया को इंफेक्टेड होने से बचाया जा सके. नहाने के बाद खुद को अच्छी से पोंछे. हो सके तो दिन में दो से तीन बार कपड़े बदलें.

एन्टीपर्सपिरेंट (antiperspirant )का इस्तेमाल करें- ब्रेस्ट के नीचे पसीने का निकलना कम करने के लिए ऐसे एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल करें जिसमें अल्युमिनियम क्लोराइड हो जो पसीने के नालिकाओं को ब्लॉक करने में मदद करता है. यहाँ तक कि जो चीज कांख में पसीना कम करने के काम आता है उसको ब्रेस्ट और हथेली का पसीना कम करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. रात को सोते समय लगायें और अगले दिन नहाते समय साफ कर दें. लेकिन डॉक्टर द्वारा दिया हुआ ही एन्टीपर्सपिरेंट ही लगायें. कॉर्न फ्लावर भी इस मामले में कुछ हद तक काम करता है.

मसालेदार खाना कम खायें- क्या आपको पता है कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनको खाने से पसीना ज्यादा निकलता है. मसाले में काली मिर्च, कैफीन और अल्कोहल खाने से ज्यादा पसीना निकलता है. यहाँ तक कि प्याज़ ज्यादा खाने से पसीने से बदबू भी आने लगती है. इसलिए मसालेदार या स्पाइसी खाना कम खायें और ज्यादा मात्रा में पानी पियें.

 

loading...

Loading...