कैसे ये क्रीम्स और मॉश्चराइजर्स त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं ?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

कई बार लोग एक साथ डिस्काउंट के चक्कर में क्रीम खरीद लेते हैं और उसकी एक्सपायरी चैक नहीं करते. तो कई लोग लंबे समय तक एक ही क्रीम का इस्तेमाल बिना एक्सपायरी चैक किए करते रहते हैं. क्या आप जानते हैं इन क्रीम्स और मॉश्चराइजर्स से आपकी त्वचा को खूब नुकसान पहुंचता है. जानिए, कैसे ये क्रीम्स और मॉश्चराइजर्स त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.


एक्सपायरी के बाद मॉश्चराइजर्स के इस्तेमाल से ना सिर्फ इसकी क्वालिटी खराब हो जाती है बल्कि इससे त्वचा में इरिटेशन और बैक्टीरियल इंफेक्शन भी होने लगते हैं. लेकिन आपको अगर ये काम मुश्किल भरा लगता है कि आपके मॉश्च‍राइजर की लास्ट डेट कब है और ये खराब हुआ है या नहीं, तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आप जान सकते हैं मॉश्चराइजर खराब है या नहीं.

कलर में आ जाएगा बदलाव- स्किन केयर प्रोडक्ट जैसे मॉश्चराइजर रोशनी में बेहद संवेदनशील होते हैं. अगर ये खराब हो गए हैं तो रोशनी में रखते ही इनका रंग पीला या ब्राउन हो जाएगा. आपको कोशिश करनी चाहिए कि ब्यूटी प्रोडक्ट ठंडी जगहों पर रखें. आप कोशिश करें कि जब भी स्किनकेयर प्रोडक्ट लो तो उन्हें एयर टाइट करके रखें. साथ ही रोशनी और हीट से बचा कर रखें.

ऐसा होगा बदलाव- यदि आपके मॉश्चराइजर में दाने आने लगे या फिर वो बहुत मोटा हो जाए तो आप समझ लें कि ये खराब हो गया है. दरअसल, जब मॉश्चराइजर खराब होने लगते हैं तो उनमें मौजूद कैमिकल अलग होने लगते हैं जो कि आपके प्रोडक्ट को खराब कर देते हैं.

एक्सपायरी चैक करें- आमतौर पर मॉश्चराइजर्स की एक्सपायरी डेट 18 से 24 महीने की होती है. डेढ़ साल के बाद आपको एक्सपायरी चैक कर लेनी चाहिए. साथ ही आप क्रीम या मॉश्चराइजर खरीदते समय उसकी एक्सपायरी जरूर चेक करें.

स्‍मैल बदल जाएगी- कुछ मॉश्चराइजर्स खराब होते ही अलग सी गंध देने लगते हैं. यदि आपके मॉश्चराइजर से दुर्गंध आएं तो बिना देरी किए उसे फेक दें.

त्वचा के हिसाब से चुने- आमतौर पर मॉश्चराइजर्स को त्वचा के हिसाब से खरीदना चाहिए. यदि आप अपने मॉश्चराइजर में कोई ब्लैक स्पॉट देखते हैं तो समझ जाएं उसमें फंगल या बैक्टीरिया लग गए हैं.
कई बार मॉश्चराइजर का इस्‍तेमाल करते हुए त्वचा पर रैडिस या खारिश शुरू हो जाती है. ऐसा होने पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल ना करें.

loading...