क्या एक चम्मच नमक की कीमत जानते हैं आप?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

आम तौर पर हम लोग नमक को खाने के अलावा ज्यादा महत्व नहीं देते हैं लेकिन वास्तव में क्या आप जानते हैं कि 1 चम्मच नमक की आपके लाइफ में कितनी कीमत होती है? और खासकर बात अगर आपके हेल्थ और फिटनेस की तो क्या कहना?

जी हां! खाने में जान डालने वाले 1 चम्मच नमक की कीमत वैसे तो ना के बराबर होती है लेकिन अगर यही नमक आपके खाने के साथ-साथ आपके ब्यूटी रुटीन में शामिल हो जाए तो ये ना केवल अनमोल हो जाता है बल्कि इससे हमारी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि 1 चम्मच नमक की कीमत कितनी होती है जनाब?

क्या आप जानते हैं कि खाने में सबसे अहम रोल निभाने वाला नमक आपके दांतो को सफेद मोतियों की तरह चमकाने में मदद करते हैं. इसके लिए सिर्फ आपको 1 चम्मच नमक को 2 चम्मच बेकिंग पाउडर में मिलाकर उसके मिक्सचर से ब्रश करना होगा. आपको बता दें कि नमक और बेकिंग सोडा दोनों ही दांतों के दाग-धब्बे हटाकर उन्हें साफ करने में मदद करते हैं.

केवल इतना ही नहीं सफेद दांतों के साथ-साथ नमक सांस की बदबू मिटाने में भी काफी मदद करता है. इसके लिए सिर्फ आपको आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधे कप पानी में घोलकर उससे अच्छी तरह से कुल्ला करना होगा. आपको बता दें कि नमक सांस की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है जिससे आपकी सांस की बदबू खत्म हो जाती है.

इसके साथ ही नमक डैंड्रफ से छुटकारा भी दिलाता है. इसके लिए आप थोड़ा सा नमक अपने स्कैल्प पर छिड़कें और गीली उंगलियों से मसाज करें और फिर हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें.

यही नही नमक नहाने के साथ-साथ चमकते नाखूनों के लिए भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए सिर्फ अपने नहाने के पानी में एक चम्मच नमक डालें और इससे नहाएं. और चमकते नाखूनों के लिए एक चम्मच नमक, 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू के रस को आधे कप गर्म पानी में मिलाएं. अपनी उगलियों को इस घोल में डुबोकर रखें, फिर एक मुलायम ब्रश से स्क्रब करें. हाथों को धोएं और मॉइश्चराइज़ करें.
इसके साथ ही आप अपने हाथों को ऑलिव ऑयल और नमक के मिक्सचर से स्क्रब करके मुलायम और खूबसूरत हाथ भी पा सकते हैं.

तो वहीं फेस और बॉडी स्क्रब के लिए भी नमक काफी उपयोगी होता है. फेस स्क्रब के लिए 1 चम्मच नमक को इतने ही ऑलिव ऑयल में मिलाएं. इस मिक्सचर से चेहरे को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें और बॉडी स्क्रब के लिए आधा कप नमक को 1/4 कप ऐलो वेरा जूस या जेल में मिलाएं इसमें अपने पसंद के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला लें. नहाने से पहले इस मिक्सचर से शरीर को स्क्रब करें.

loading...