Loading...

बढ़ रहे हैं टीबी के मामले, आगे भी है बढ़ने की आशंका! पर ऐसा क्यों हो रहा है?

  • Tweet
  • Share

निजी क्षेत्र में तपेदिक दवाओं के राष्ट्रव्यापी बिक्री के एक आकलन से पता चलता है कि 2014 में भारत में तकरीबन 22 लाख टीबी के मामले थे जो दो से तीन गुना मौजूदा अनुमान से अधिक है.

शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के दौरान पाया कि देश में और यहां तक कि दुनिया भर में टीबी के अनुमानों के एक संशोधन के बदलने के संकेत दिए हैं.

टीबी एक जीवाणु है जो खांसी या एक संक्रमित व्यक्ति की छींक के माध्यम से फैलने वाला संक्रमण है.

केवल भारत में ही एक चौथाई मामले है, जो की किसी भी देश में सबसे अधिक हैं. 2014 में टीबी के 63 लाख मामलों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया भर के लिए सूचित किया गया.

नए शोध की रिपोर्ट के तहत भारत में वास्तविक मामले बहुत कम दर्ज होते हैं.  2014 में, एक अनुमानित 1.42 लाख मरीजों का सार्वजनिक क्षेत्र में इलाज किया गया. यह इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग निजी स्वास्थ्य सेवा चुनते हैं, अभी तक प्राइवेट प्रदाताओं सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को टीबी के मामलों की रिपोर्ट करने में विफल रहे हैं. नतीजतन, भारत में इस बीमारी का सही अनुमान लगाना मुश्किल है.

“टीबी दुनिया भर में बहुत बड़ा संक्रामक रोग है, फिर भी भारत में इस समस्या की सही पैमाने पर कोई जानकारी नहीं है. इस अध्ययन से पता चला है कि टीबी के सभी मामलों के बारे में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित नहीं किया जा रहा है. 2014 में तकरीबन 800,000 मामलों का सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा निदान किया गया, इनमें से अधिकांश का इलाज प्राइवेट सेक्टर में हुआ.

भारत की निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में टीबी के मामलों की संख्या का अनुमान तक पहुँचने के लिए कोशिश कर रहे, भारत में निजी चिकित्सक संस्थानों भर में तपेदिक दवाओं के राष्ट्रव्यापी बिक्री गणना से टीबी के मामलों की गणना करने की कोशिश की जा रही हैं. अनुमानतः 2014 में निजी क्षेत्र में 22 लाख तेपदिक के मामले सामने आए थे जो कि दो से तीन बार मौजूदा अनुमान से अधिक है.

रिसर्च के बाद निष्कर्ष निकाला गया कि टीबी का उपचार छह से नौ महीने तक लिया जाता है लेकिन रोगी दो हफ़्ते के भीतर ही बेहतर महसूस करने लगते हैं जिसके कारण अक्सर वे दवा लेना बंद कर देते हैं. जिससे टीवी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाती. लेकिन प्रभावी उपचार के लिए कोर्स पूरा करना महत्वपूर्ण है.

loading...

Loading...

More from azabgazab.in