पानी से इतनी नफरत है कि 60 सालों से नहाया ही नहीं!

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

चाहे कितनी भी सर्दी हो या कैसा भी मौसम हो हर इंसान को नहाए बिना चैन नहीं पड़ता, वहीं इस दुनिया में एक ऎसा शख्स भी जिसें पानी से ही इतनी नफरत है कि पिछले 60 साल से नहाया ही नहीं. पिछले 60 सालों से नहीं नहाने वाला यह शख्स 80 वर्षीय अमो हाजी है जो दक्षिणी इरान के फार्स प्रांत के दजगाह गांव में रहता है.

loading...

हाजी द्वारा पानी से नफरत करने और नहीं नहाने की ही नहीं बल्कि उसके बारे में एक और बात है जो किसी को भी आpर्य में डाल सक ती है. वो ये है इन्हें ताजा खाना भी पसंद नहीं. यह शख्स सड़े-गले पॉक्र्यूपाइन (साही) का मांस खाकर जिंदा है और रोज 5 लीटर पानी पीता है.

हाजी की अनोखी जिंदगी के अजीब कारनामों का सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता बल्किए उनके दूसरे शौक भी चौंकाने वाले हैं. उन्हें जानवरों के मल को पाइप में डालकर फूंकने का जबरदस्त शौक है जो आज भी चल रहा है.

पिछले 60 सालों नहीं नहाने वाला ये इंसान अपने बाल बढ़ जाने पर कभी भी उनकी कटिंग नहीं करवाता बल्कि उन्हें जला देता है. सर्दियों में अपने आपको गर्म रखने के लिए युद्ध में इस्तेमाल किया गया एक हेलमेट इस्तेमाल करता है. दरअसल इस अनोखे इंसान ने ये अजीबोगरीब शौक अपनी जिंदगी में आए बुरे वक्त के चलते पाले हैं जो अब आदत में शुमार हो चुके हैं.

हाजी के बारे में गांव वालों का कहना है कि वो निडर तथ आजाद हैए उसके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है. लेकिन हाजी ही इस दुनिया में में ऎसा अकेला इंसान नहीं है जो कई सालों से नहीं नहाया है, बल्कि एक भारतीय कैलाश सिंह भी इसी श्रेणी का आदमी था. उसे भी पानी से नफरत थी और वह 38 सालों तक नहीं नहाया था.