शावर लेने के दौरान हम सब करते हैं ये 5 गलतियां

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

शावर तो आप रोज लेते ही होंगे, लेकिन शायद आपने ध्यान नहीं दिया होगा कि इस दौरान आप कितनी गलतियां कर लेते हैं. ये गलितियां खासतौर पर आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. डर्माटॉलोजिस्ट सेजल शाह ने हमें बताया कि वो कौन सी 5 गलतियां हैं जिन्हें शावर के दौरान हमें नहीं करना चाहिए.

1)  गर्म पानी का इस्तेमाल

शायद आपको गर्म पानी से शावर लेने में रिलैक्स महसूस होता होगा लिकेन ये आपकी स्किन से नैचुरल ऑयल निकाल लेता है. इससे आपकी स्किन पर खुजली हो सकती है और वो ड्राई भी हो सकती है. अगर आफ ठंडे इलाके में रहते हैं तो पानी गुनगुने पानी से नहाएं, गर्म पानी से नहीं.

2)  शावर में ज्यादा वक्त बिताना

शावर में चाहे आपको कितना मजा आ रहा हो, लेकिन अगर आप 30 मिनट तक शावर लेते रहेंगे तो मामला खराब हो सकता है. इससे आपकी स्किन का नैचुरल ऑयल निकल सकता है, जिसकी मदद से आपकी स्किन के अंदर नमी बनी रहती है. इसलिए शावर में 10 मिनट से ज्यादा न रहें.

3)  साबुन की खुशबू में डूब जाना

भले ही आपको अपना खुशबूदार साबुन बहुत पसंद हो, लेकिन जरूरी नहीं वो आपकी स्किन के लिए भी अच्छा हो. इनसे आपकी स्किन पर बहुत रूखापन आ सकता है. तो ऐसे साबुन से दूर रहें जिनमें सिंथेटिक कलर, पैराबीन, खुशबू, सोडियम लॉरिल सल्फेट आदि होता है. ऐसे साबुन जिनमें ऐसेंशियल ऑयल होते हैं, वो अच्छे रहते हैं.

4)  लूफा न बदलना

स्किन एक्सफॉलिएट करना अच्छा होता है लेकिन महीनों तक एक ही लूफा को इस्तेमाल करना आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. लूफा में बैक्टीरिया पनपता है.इसलिए हर महीने लूफा बदलें. आप इसकी जगह वॉशक्लोथ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

5)  शरीर को सही से न धोना

अगर आप शरीर पर लगे साबुन और दूसरे प्रॉडक्ट को सही से नहीं धोएंगे तो आपके रोम बंद हो सकते हैं, जिसमें बाद में एक्ने और पिंपल हो सकते हैं. इसलिए शावर के दौरान शरीर को पानी से अच्छी तरह से साफ करें.

चित्र स्रोत – Shutterstock

loading...