बढ़ती उम्र में इस काम में मर्दों से ज्यादा ए‌क्टिव होती हैं औरतें

  • Tweet
  • Share

अक्सर माना जाता है कि पुरुषों के मुकाबलें महिलाओं में बढ़ती उम्र में काम करने की क्षमताएं कम हो जाती हैं. लेकिन एक सर्वे ठीक इसके विपरीत कहता है.

टाइम्स ऑनलाइन पर प्रकाशित सर्वे के मुताबिक, एक रिसर्च में पाया गया है कि बढ़ती उम्र में महिलाएं सेक्सुअली ज्यादा एक्टिव होती हैं और दशकों तक सेक्स कर सकती हैं. सर्वे में ये बात भी सामने आई कि कई महिलाएं अधिक उम्र में भी सेक्स में रूचि रखती हैं.

सर्वे में ये बात भी सामने आई कि मीडिल उम्र की महिलाओं में कोई सेक्स समस्या भी हो तो भी सेक्स करना नहीं छोड़ती. ‌खासतौर पर तब जब सेक्स उनकी लाइफ में ज्यादा अहम भूमिका निभाता हो.

पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने 40 से 65 उम्र की 602 महिलाओं पर ये रिसर्च की. इन महिलाओं से पूछा गया कि क्या वे इस उम्र में भी सेक्सुअली एक्टिव हैं और सेक्स करती हैं या नहीं. साथ ही इन महिलाओं से ये भी पूछा गया कि सेक्स इनकी लाइफ में कितना जरूरी है?

इस रिसर्च की मुख्य शोधकर्ता और लेखक डॉ.हॉली थॉमस के मुताबिक, इस रिसर्च ने आम धारणा को एकदम गलत साबित कर दिया है कि बढ़ती उम्र में महिलाओं की सेक्स में रूचि कम हो जाती है और उनके लिए सेक्स का बहुत महत्व नहीं रहता.

साथ ही ये रिसर्च इस धारणा को भी तोड़ता है कि वृद्घावस्‍था में महिलाएं एकदम सेक्स करना छोड़ देती हैं. ये रिसर्च जामा इंटरनल मेडिसीन जनरल में प्रकाशित हुई थी.

loading...

Loading...