Loading...

सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकता है चुंबन

  • Tweet
  • Share

चुंबन प्यार भरे रिश्ते का प्रतीक होता है. दो लोग चुंबन के बाद एक दूसरे के लिए कुछ खास महसूस करते हैं. इससे रिश्ते में गर्माहट और निकटता बढ़ती है, और दो लोग भावुक स्तर पर भी और अधिक जुड़ाव महसूस करने लगते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चुंबन आपकी सेहत के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है?

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों के एक ऐसी खोज की है जिसको पढ़ने के बाद आप चुंबन करने से पहले सोचेंगे. इस शोध के बाद कुछ महत्वपूर्ण और चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. दरअसल, इससे ये बात मालूम चली है कि दस सेकेंड के एक चुंबन के दौरान करीब आठ करोड़ जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में चले जाते हैं. वैज्ञानिकों ने 21 जोड़ों पर ये शोध किया था.

loading...

जिन जोडों पर अध्ययन किया गया उनसे उनकी किसिंग हैबिट के बारे में सवाल पूछा गया था. शोध के बाद बताया गया कि जो लोग अधिक बार एक दूसरे को चुंबन लेते हैं, उनमें लार के जरिए जीवाणु स्थानांतरित करने की संभावना ज्यादा होती है.  यह अध्ययन माइक्रोबिओम नामक जरनल में प्रकाशित हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन्सान के मुंह में 700 प्रकार के जीवाणु होते हैं. इनमें कुछ ही ज्यादा तेजी से स्थानांतरित होते हैं.

अध्ययन दल के प्रमुख प्रो रेमको कोर्ट ने कहा है कि किसिंग के  जरिए जीवाणु बडी तेजी से और बडी संख्या में एक के मुंह से दूसरे के मुंह में पहुंच जाते हैं. एक दूसरे शोध के मुताबिक, चुंबन का विकास ही इस वजह से हुआ ताकि एक खतरनाक जीवाणु ‘साइटोमेगालोवायरस’को मर्द के पास से औरत तक भेजा जा सके.

वैज्ञानिकों ने कहा है कि लार में पैदा होने वाले जीवाणु आमतौर पर कोई परेशानी खड़ी नहीं करते. लेकिन गर्भावस्था के दौरान यह माँ बनने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे पेट में पल रहे बच्चे में कोई गड़बड़ी आने के अलावा उसकी जान भी जा सकती है.

हालाँकि यह अनोखा शोध करने वाली मुख्य शोधकर्ता कोलिन हेंड्राई कहती हैं कि किसी खास शख्स को तकरीबन छह महीने तक चुंबन लेने से महिलाओं में प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है, जिससे पैदा होने वाले बच्चे में कोई गड़बड़ी आने की आशंका काफी कम हो जाती है. हालाँकि वे यह भी कहती हैं कि जैसे-जैसे रिश्ते में गर्माहट आती है चुंबन और ज्यादा प्यार का अहसास कराता है. ऐसे में बड़ी तादाद में जीवाणु महिलाओं में प्रवेश करते हैं और उनकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं.

इसलिए, जब आप अपने पार्टनर को चुंबन कर रहे हों, तो ध्यान रखें. चुंबन के दौरान आप सिर्फ प्यार ही नहीं, कुछ खतरे भी सांझा कर रहे होते हैं.

loading...