Loading...

क्या करें पत्नी को सीक्रेट बताने से पहले…

  • Tweet
  • Share

शादी का बंधन जुड़ा है प्‍यार और विश्‍वास के धागों से. इनको मजबूत बनाए रखने के लिए त्‍याग, सम्‍मान और वफादारी का होना बहुत जरूरी है. इस पवित्र रिश्‍ते को संजोकर रखने के लिए पति-पत्‍नी दोनों की पूरी उम्र कम पड़ जाती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इस पवित्र रिश्‍ते में जुड़ने के बाद अतीत की कुछ यादें मन को कचोटने लगती हैं और मन को ग्‍लानि से भर देती हैं.

अगर आप भी ऐसा ही कुछ महसूस कर रहें और अपनी पत्‍नी को बीते दिनों के राज बताना चाह रहे हैं तो किसी भी बात को बताने से पहले आपको अपनी पत्नी के मिज़ाज़ की भी समझ होनी चाहिए. जरूरी नहीं कि बीते दिनों की बात को हर कोई समझदारी व बुद्धिमानी से समझे.

loading...

इस मामले में कुछ बातों की जानकारी पहले से होना आपकी उलझन को सुलझा सकता है. आइए जानें, अपनी हमसफर को अपने सीक्रेट किस तरह बताएं-

जितना जरूरी हो उतना ही बताएं

अगर आपको लगता है कि आपकी कुछ बातें ऐसी हैं जो आपकी पत्‍नी को किसी और से भी पता चल सकती हैं तो आप बात की अहमियत को समझते हुए उसे अपने तरीके से अपनी पत्‍नी के सामने रखें. अगर आप दोनों का तालमेल बहुत अच्‍छा है तो फिर ऐसी बातों को बताकर अपनी जिंदगी में बेवजह की परेशानी न लाएं.
बीती बातों को बीत ही जाने दें और अब अपनी पत्‍नी के साथ जीवन को भरपूर जीना शुरू करें.

अतीत को खुद पर हावी न होने दें

दुनिया में हर इंसान की जिंदगी में अतीत के कुछ ऐसे पन्ने होते हैं जिनको भूलकर कर आगे बढ़ने में ही भलाई होती है. हो सकता है कि आपकी पुरानी बातों को सुनकर आपकी पत्‍नी परेशान हो जाए या फिर दुखी हो. इसलिए खुद को मन की सारी जकड़नों से आजाद कर दें और दूसरों के किए को माफ करके अपनी जिंदगी में खुशियां लाने की पहल करें.

जो भी करें सोच-समझ कर करें

जल्दबाज़ी का काम शैतान का काम होता है इसलिए ऐसा करने से बचें. अगर आपके मन में कोई बात है जिसे आप अपनी पत्‍नी से कहना चाहते हैं तो पहले उसके भले और नकुसान का सोच लें. यह जान लें कि आपकी पत्नी के मन में आपकी एक अलग छवि बनी हुई है और आप जिस बात से उन्हें रूबरू कराने जा रहे हैं, उससे इस छव‍ि के टूटने के साथ ही उसकी भावनाओं को भी ठेस पहुंचा सकती है. इसलिए मौके की नज़ाकत को देखकर बात ही कोई उनसे शेयर करें.

थोड़ा समय पत्‍नी को भी दें

अगर आप अपनी बात पत्‍नी को बता चुके हैं तो अब उन्‍हें थोड़ा समय दें ताकि वह उस बात को समझें और फिर कोई निर्णय ले पाने में सक्षम हो. आप तो अपने मन की कशमकश से बाहर निकाल चुके हैं लेकिन आपकी पत्नी दुविधा में हैं. इसलिए अब उन्‍हें भी अपनी बात कहने का मौका अवश्य दें. अगर आपका रिश्ता प्रेम व समझ से बना है तो वह आपकी बात को जल्द ही समझ जाएंगी.

हर परिणाम के लिए रहें तैयार

हर किसी के सोचने समझने की शक्ति अलग होती है इसलिए किसी भी अंजाम या परिणाम के लिए तैयार रहें. हो सकता है आपकी पत्‍नी भी आपको कुछ बताना चाह रह हों. अपनी तो आप कह चुके अब उनकी सुनने का समय है. जिस तरह आपके राज ने आपकी पत्नी को हैरान किया है उसी तरह आपकी पत्नी का रहस्य आपको परेशान कर सकता है.

लेकिन इसके आगे की कहानी आप दोनों की वफादारी और प्‍यार पर निर्भर करती है. अगर आपका रिश्‍ता प्‍यार के बंधन में बंधा है फिर सब कुछ भुलाकर आगे बढ़ने में ही समझदारी है.

loading...

Loading...