व्हाट्सएप अब और अधिक प्राइवेट और सेक्युरिटी से हो गया है लैस

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

नई दिल्लीः  व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए चैट को और भी प्राइवोट और सेक्योर बनाने की पहल की है. मंगलवार रात इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर एन्क्रिप्शन मैसेज के फीचर को जोड़ा गया है. ये बदलाव किस तरह से और कैसे आपकी व्हाट्सएप चैट को प्रभावित करेगा इससे जुड़ी 10 बेहद खास बातें हम आपको बता रहे हैं. इसकी मदद से आपको ये समझने में बेहद आसानी होगी कि ये अपडेट आपके लिए क्यों जरुरी है?

loading...

1. मंगलवार रात व्हाट्सएप चैट और कॉल के लिए एन्क्रिप्शन सेवा शुरु की है. इसका मतलब है कि व्हाट्सएप चैट के दौरान अब साइबर अपराधियों या यहां तक कि सरकार का भी आपके डेटा पर कब्जा करने और आपके चैट पढ़ने में सक्षम नहीं होंगे. भले ही वाई-फाई की ट्रैफिक में सेंध मार सके लेकिन व्हाट्सएप पर क्या चल रहा है ये उनकी पहुँच से बाहर है.

2. व्हाट्सएप का ये नया एन्क्रिप्शन एन्ड-टू-एन्ड प्रणाली पर आधारित है. यानि अगर आप किसी को भी मैसेज या कॉल करते हैं तो हर मैसेज एन्क्रिप्ट (कोड) के रुप में हो जाएगा और सिर्फ रिसीवर के पास ये मैसेज डिकोड ( यानी मैसेज के फार्म में पहुंचना) होगा. यहां तक की व्हाट्सएप भी आपके मैसेज को जान नहीं सकेगा. इस तरह सरकारी संस्था भी व्हाट्सएप्प से इस तरह के किसी डेटा की मांग नहीं कर सकती.

इस पहल पर व्हाट्सएप के सह-संस्थापक ने कहा “ये आईडिया आसान है. जब हम कोई सन्देश भेजते हैं तो उसे एक व्यक्ति या एक समूह ही पढता है जिसे सन्देश भेज गया है. अब उस मैसेज को कोई भी नहीं देख पाएगा न साइबर क्रिमिनल, न हैकर, न तानाशाही शासक यहाँ कि ना ही हम! एन्ड – टू – एन्ड एन्क्रिप्शन की मदद से व्हाट्सएप्प पर कम्युनिकेट करना काफी निजी हो जायेगा. ठीक वैसे ही जैसे कोई सामने बैठ कर बात करता है”

3. सिक्योरिटी के लिहाज से आप भी अपने चैट सिक्योर कर सकते हैं. और इसके लिए आप QR कोड या नंबर लॉक की मदद से सकते हैं.

4. व्हाट्सएप का नया एन्क्रिप्शन सिस्टम 256-बिट इंफॉर्मेशन रखता है. इस सेक्योरिटी को तोड़ना लगभग असंभव सी बात है.

5. व्हाट्सएप एन्क्रिप्शन कीसुविधा पाने के लिए आपको इसका अपडेटेड वर्जन इस्तेमाल करना होगा. इस नए वर्जन में ये डिफॉल्ट (खुद) एक्टिव हो जाएगा. आपको किसी तरह की सेटिंग नहीं करनी होगी.

6. आपके टेक्स्ट, सेल्फ़ी, फोटोज, वीडियोज़ सब कुछ एन्क्रिप्ट होगा. यह अद्भुत नहीं है? साइबर अपराधी को अब इससे आपके चैट की भनक तक नहीं लगेगी.

7. एन्क्रिप्शन प्रणाली का यूज़र्स के अनुभव पर कोई प्रभाव नहीं होगा.

8. व्हाट्सएप्प एन्क्रिप्शन के बारे में बड़ी बात यह है सोशल मीडिया पर अपने मैसेज और निजी जानकारियों को लेकर लोगों के बीच काफी डर घर करल गया था जो इस पहले से जरुर कुछ कम होगा.

9. व्हाट्सएप्प के मुताबिक उसकी ये नई तकनीक “सिंगल प्रोटोकॉल” के तहत काम करेगी जिसे ओपन विस्पर सिस्टम की तरफ से बनाया गया है. कंपनी का कहना है कि इस प्रोटोकॉल का विशेष रूप से थर्ड पार्टी जैसे साइबर अपराधियों और सरकारी अधिकारियों को निजी संचार से दूर रखने के लिए विकसित किया गया है.

10. इस समय में जब प्राइवेसी को बनाए रखना इतना कठिन हो गया है वहां व्हाट्सएप इस तरह की चीज़ें इजात कर रहा है. ये प्रणाली सोशल मीडिया की दुनिया को और भी मजबूत बनाएगा.