व्हॉट्सऐप को टक्कर देगा गूगल का यह स्मार्ट ऐप

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

गूगल ने इस साल के डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2016 के दौरान कई बड़ी घोषणाएं की. इनमें से एक मैसेजिंग ऐप ऑलो (Allo) है. गूगल अपनी इस ऐप के जरिए व्हॉट्सऐप को मात देने चाहता है. इस नए ऐप यूजर्स के लिए टैक्‍स्ट मैसेज और वीडियो कॉन्टेंट के आधार पर प्रतिद्वंद्वी ऐप के मुकाबले कई यूनिक फीचर्स दिए गए है.

गूगल की इस ऐप में ‘स्मार्ट रिप्लाई’ का एक फीचर दिया गया है जिसमें आपको चैटिंग के दौरान सुझाव के तौर पर टेक्‍स्ट दिखाई देता है इसलिए आपको हर एक शब्द टाइप करने की जरूरत नहीं है.

यानी बातचीत के आधार पर आपको सजेस्टिव टेक्‍स्ट मिलता है. इतना ही नहीं स्मार्ट फीचर में टेक्‍स्ट के साथ-साथ आपको सजेस्टिव इमोजी भी दिखाई देती है.

कस्टमाइज मैसेजिंग का मजा

गूगल का कहना है कि ऑलो ऐप के जरिए यूजर्स किसी भी मैसेज को कस्टमाइज भी कर सकते हैं. यानी आप टेक्‍स्ट फॉन्ट और इमोजी का साइज बड़ा-छोटा कर सकते हैं. गूगल का माना है कि इससे आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद मिलेगी.

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ ज्यादा मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं है. बस स्क्रीन को ऊपर-नीचे स्वाइप कीजिए और टेक्‍स्ट या इमोजी का साइज छोटा-बड़ा हो जाएगा.

अन्य मैसेजिंग ऐप की तरह Allo के जरिए भी आप वीडियो और फोटो भेज सकते हैं, लेकिन यहां भी गूगल ने कुछ अलग करने की कोशिश की है जो पहले किसी एप्लिकेशन में इस प्रकार नहीं देखा गया है.

एक बार जब आप किसी फोटो को शेयर करने के लिए चुनते हैं तो उसके बाद आप अपनी उंगली के साथ उस एडिट भी कर सकते हैं.

इन्बिल्ट एसिस्टेंट की भी सुविधा

ऐप में गूगल ने इन्बिल्ट एसिस्टेंट की भी सुविधा दी है. आप चैटिंग के दौरान एसिस्टेंट गूगल से कुछ जानकारी ऐप में ही सर्च भी कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप वन-टू-वन और ग्रुप चैट दोनों में कर सकते हैं. ऑलो एसिस्टेंट के जरिए आप सर्च, मैप, यूट्यूब और अपनी बातचीत का अनुवाद कर सकते हैं, इस तरह आप और आपके दोस्तों चैटिंग के दौरान गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एन्क्रिप्टेड चैट के लिए आप इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी इसमें आप चाहें तो एन्क्रिप्शन या बिना एन्क्रिप्शन के चैटिंग कर सकते हैं. साथ ही यहां चैटबॉट को भी शामिल किया गया है. यानी फ्लाइट, होटल की बुकिंग भी यहीं से हो जाएगी.

फिलहाल अभी इसके आधिकारिक लॉन्च की कोई तारीख नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद है कि इस साल के अंत तक यह एंड्रॉयड और एप्पल दोनों पर उपलब्ध होगी.

loading...