क्यों होता है शीघ्र पतन..?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

वर्तमान समय में हर उम्र के पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या प्रमुख रूप से देखने में आ रही है. अंग्रेजी में इसे प्रीमेच्योर इजेकुलेशन (Premature Ejaculation) या अर्ली इजेकुलेशन (Early Ejaculation) कहा जाता है. शीघ्रपतन में व्यक्ति का वीर्य उसकी अपेक्षा से पहले ही स्खलित हो जाता है.

शीघ्रपतन की समस्या का असर व्यक्ति की सेक्स लाइफ पर देखने को मिलता है. इस समस्या के चलते व्यक्ति अपने लाइफ पार्टनर या प्रेमिका को सेक्स संतुष्टि नहीं दे पाता. इससे नाजायज संबंध भी बन जाते हैं, जिसकी परिणति कई बार परिवार के टूटने के रूप में भी होती है.

इस समस्या के समाधान के लिए लोग नीम-हकीमों के चंगुल में भी फंस जाते हैं, जो उनका मनचाहा आर्थिक शोषण करते हैं और समस्या को सुलझाने के बजाय उसे और बढ़ा देते हैं.

अत्यधिक हस्मैथुन करने से शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक का सेट हो जाना. इसके कारण व्यक्ति (पुरुष) को क्लाइमेक्स पर पहुंचने की जल्दी होती है तथा वह शीघ्रातिशीघ्र आनंद की अनुभूति करना चाहता है.

* सेक्स के बारे में अत्यधिक सोचना भी शीघ्रपतन के लिए जिम्मेदार होता है. सेक्स फैंटेसी या पोर्न फिल्म देखने से भी व्यक्ति अत्यधिक उत्तेजित हो जाता है और जल्दी ही स्खलित हो जाता है.

* अल्कोहल एवं डायविटीज की वजह से उत्पन्न न्यूरोपैथी की वजह से भी शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

* सेक्स के शुरुआती दिनों में भी इस तरह की समस्या पैदा हो जाती है.

* नया पार्टनर होने की स्थिति में भी जल्दी वीर्य स्खलित हो सकता है.

* शीघ्र स्खलन इस पर भी निर्भर करता है कि उत्तेजना देने का तरीका कैसा है.

* ऑरल सेक्स से भी व्यक्ति जल्दी डिस्चार्ज हो सकता है.

loading...