Loading...

जानें सेक्स से जुड़े 10 अहम सवालों के जवाब

  • Tweet
  • Share

हमारे देश में लोग सेक्स के बारे में खुलकर बात करने से कतराते हैं. जबकि अगर आप अपने बच्चों को ठीक तरीके से सेक्स एजुकेशन देना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि उनके हर एक सवालों का सही जवाब दें. हम यहाँ सेक्स से जुड़े कुछ अहम् सवालों के जवाब बता रहे हैं, जिनसे आप सीख ले सकते हैं.

सेक्स क्या है : सेक्स शब्द को कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. इसका प्रयोग इंसान के लिंग को निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है और पुरुष और महिला द्वारा बनाये गये यौन संबंध के लिए भी किया जाता है. सेक्स का सिर्फ यही मतलब नहीं है कि पुरुष अपना लिंग जब महिला की योनि में प्रवेश कराते हैं तो उसे ही सेक्स कहते हैं बल्कि ओरल सेक्स करना, फोरप्ले, एक दूसरे का हस्तमैथुन करना इत्यादि भी सेक्स के ही अंतर्गत आते हैं.

loading...

सेक्स करना सही या गलत : सेक्स करने से इम्युनिटी मजबूत होती है, वजन कम होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है. इसलिए सेक्स करना आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है, लेकिन अगर आप एक से ज्यादा लोगों के साथ सेक्स कर रहे हैं या असुरक्षित सेक्स कर रहे हैं तो इससे आपको कई तरह की सेक्स से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही इससे एचआईवी जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है.

चित्र स्रोत – Getty Images

हस्तमैथुन क्या है : हस्तमैथुन पुरुष या महिला द्वारा खुद के जननांगो को उत्तेजित करना और उससे सेक्सुअल आनंद पाने का सबसे आसान तरीका होता है. इसे हमेशा अकेले में करें.

क्या हस्तमैथुन करना सही है: हस्तमैथुन करने से आपके शरीर को कोई भी नुकसान नहीं होता है लेकिन आवश्यकता से बहुत ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें. वास्तव में देखा जाए तो यह सेक्स का सुख पाने का सबसे आसान तरीका है और इससे आप अपने शरीर से पूरी तरह परिचित हो जाते हैं.

क्या पोर्न देखना सही है : रिसर्चर के अनुसार पोर्न देखने से आपकी सेक्स के प्रति सोच बदलती है और इससे आपके रिश्ते लम्बे समय तक बरकरार रहते हैं. इसे देखने से किशोरों द्वारा किये जाने वाले सेक्स से जुड़े अपराधों में कमी आती है. कई शोध में यह बात सामने आई है कि पोर्न देखना तब तक ही सही होता है जब तक इससे आपके काम और नौकरी पर कोई प्रभाव न पड़ रहा हो, कभी भी इसे आदत में शामिल न करें.

प्यूबर्टी का क्या मतलब है : प्यूबर्टी या किशोरावस्था का सीधा मतलब उस उम्र से होता है जब लड़के और लड़की दोनों के शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं. लड़कियों में उनके पीरियड शुरू हो जाते हैं और स्तनों का आकार बढ़ने लगता है वही पुरुषों में उनके आवाज में बदलाव होता है और उनके चेहरे पर दाढ़ी आनी शुरू हो जाती है.

वर्जिनिटी क्या है : वर्जिन या वर्जिनिटी शब्द पुरुष या महिला द्वारा पहली बार सेक्स करने से जुड़ा हुआ है. वैसे तो अलग-अलग लोगों के लिए वर्जिनिटी का अलग मतलब होता है. जहाँ कुछ लोग पहली बार सेक्स करने को वर्जिनिटी लॉस के रूप में देखते हैं वहीँ कुछ लोगों का मानना है कि अगर आपने ओरल सेक्स या अपने पार्टनर को किसी भी किया तो इसका मतलब है कि अब आप वर्जिन नहीं रहे.

गर्भनिरोधक क्या होता है : गर्भनिरोधक का मतलब होता है कि ऐसे तरीके जिनसे प्रेगनेंसी रोकी जा सके. पुरुषों में नसबंदी इसका सबसे सही उदहारण है. इसके अलावा गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम, कॉपर टी इत्यादि भी अनचाहे गर्भ से बचाने में मदद करते हैं. पढ़ें: जानिये क्या है फीमेल कंडोम को लगाने का सही तरीका

प्रेगनेंट कैसे होते हैं : असुरक्षित सेक्स करने या गर्भनिरोधक का इस्तेमाल न करने से महिला प्रेगनेंट हो जाती है. सेक्स के दौरान जब पुरुष का शुक्राणु महिला के गर्भाशय में पहुंचता है तो इससे गर्भधारण हो जाता है और महिला प्रेगनेंट हो जाती है. एनल सेक्स या ओरल सेक्स करने से महिला कभी भी गर्भवती नहीं होती है.

किन चीजों को करने से प्रेगनेंट नहीं होते हैं : ओरल सेक्स करने, कंडोम के अन्दर वीर्य स्खलित होने से और कपड़े पहनकर सेक्स करने से महिला कभी भी गर्भवती नहीं होती है. प्रेगनेंसी सिर्फ तभी संभव है जब सेक्स के दौरान पुरुष का वीर्य महिला के गर्भाशय में पहुंचे.

loading...

Loading...