Loading...

बीयर पीने से होते हैं ये चौकाने वाले फायदे

  • Tweet
  • Share

बीयर ऐसी ड्रिंक है जिसे दुनियाभर में खूब पसंद किया जाता है. बेशक, बहुत अधिक बीयर पीने से हेल्थ को कई नुकसान होते हैं लेकिन अगर सीमित मात्रा में बीयर पी जाएं तो नुकसान के बदले फायदे भी बहुत हैं. कई रिसर्च इस बात को साबित कर चुकी हैं. आज ‘इंटरनेशनल बीयर डे’ के मौके पर हम आपको बताएंगे बीयर पीने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

loading...

ये तो आप जानते ही हैं चाय-कॉपी के बाद बीयर तीसरी ऐसी चीज है जिसे अधिकत्तर लोग पीना पसंद करते हैं. जानिए, सीमित मात्रा में बीयर कैसे आपको सेहतमंद बना सकती है.
बीयर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 12 ओंस बीयर यानी एक ग्राम बीयर में फाइबर, विटामिन बी से भरपूर तत्व जैसे नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड, फोलेट, रिबोफ्लाविन मौजूद होते हैं. साथ ही बीयर में विटामिन बी6 और विटामिन बी 12 भी पाया जाता है. ये सिलिकॉन से भरपूर होता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बीयर पी जा सकती है.

दिल की सेहत के लिए बीयर अच्छी साबित हो सकती है यदि एक निश्चित मात्रा में पी जाए. डी रिसेरिया ई क्यूरा, इटली फाउंडेशन की एक रिसर्च के मुताबिक, पिंट बीयर का सेवन करने से 31 फीसदी दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है बजाय उन लोगों के जो बीयर का सेवन नहीं करते.

loading...

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, अगर कॉलेस्‍ट्रॉल अच्छा करना है तो बहुत कम मात्रा में बीयर पी जा सकती है.
फिनलैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक, जो लोग बीयर के अलावा अन्य ड्रिंक्स का सेवन करते हैं उनमें किडनी स्टोन का खतरा उन लोगों से ज्यादा होता है जो सीमित मात्रा में बीयर पीते हैं. 2011 एडीए टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बीयर पीने से किडनी स्टोन का खतरा वैसे भी कम हो जाता है. रिसर्च में माना गया कि बीयर में पानी की मात्रा अधिक होने से ये किडनी के लिए फायदेमंद है.
अल्जाइमर, डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों के खतरे को कम करने के लिए संतुलित मात्रा में बीयर पीना अच्छा है.

पुर्तगाल कि एक रिसर्च के मुताबिक, हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स (एचसीए) बीयर में मौजूद होता है जो कि शरीर में कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों जैसे कार्सिनोजेन को दूर करने में मदद करता है. आपको जानकर हैरानी होगी बीयर में मौजूद शुगर एचसीए बनाने में मदद करती है.बीयर में सिलिकॉन पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है. 2009 में आई एक रिसर्च के मुताबिक, कभी-कभी बीयर का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है.में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा 38,000 व्यस्क पुरुषों पर रिसर्च की गई जिसमें देखा गया कि जो पुरुष रोजाना 2 बीयर पीते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 25 फीसदी कम हो जाता है.