Loading...

अल्‍कोहल के अधिक सेवन से सेक्स लाइफ को नुकसान

  • Tweet
  • Share

अल्‍कोहल का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से बिलकुल भी सही नहीं है, इसके कारण कई प्रकार की स्वा स्य्के समस्या‌यें होने लगती हैं. अगर शराब का नियमित रूप से अधिक सेवन किया जाये तो इससे वीर्य यानी स्प.र्म को नुकसान हो सकता है. मशहूर नाटककार शेक्सिपीयर ने कहा है, ‘शराब कामेच्छा तो जगाती है, पर काम को बिगाड़ती भी है, ‘ यह बिलकुल भी सच है. शराब के सेवन से नपुंसकता का भी खतरा रहता है. इस लेख में विस्ताजर से जानिये कैसे अल्कोगहल के अधिक सेवन से वीर्य को नुकसान होता है.

loading...

शोध के अुनसार
अधिक शराब के सेवन से स्प र्म काउंटिंग कम हो सकती है, एक शोध में यह बात सामने आयी है. यह रिसर्च बीएमजे ओपन में छपी थी. इस शोध में 18 से 28 साल के 1200 डेनिश पुरुषों को शामिल किया गया. रिसर्च के दौरान 2008 से 2012 ‌के बीच इन पुरुषों का मेडिकल परीक्षण किया गया. शोध में भाग लेने वाले पुरुषों से उनकी ड्रिंकिंग हैबिट ‌के बारे में सवाल किए गए. साथ ही उनके स्पर्म और ब्लड सैंपल भी लिए गए.

अधिक पीना नुकसानदेह
इस शोध में यह बात सामने आयी कि जो पुरुष बहुत ज्यादा मात्रा में ड्रिंक करते हैं उनकी स्पर्म क्वालिटी अच्छी नहीं है. शोध में यह बात भी सामने आई कि एल्कोहल की मात्रा कितनी ली गई है और स्पर्म की गुणवत्ता उसके बाद क्याा रही या फिर इन दोनों के बीच गहरा संबंध है या नहीं. इस रिसर्च में पाया गया कि एक सप्ताह में 7.5 यूनिट एल्कोहल लेने का क्या प्रभाव पड़ता है. शोधकर्ताओं ने माना कि जो पुरुष बहुत ज्यादा शराब पीते हैं उनकी स्पर्म की गुणवत्ताय ना सिर्फ खराब होती है बल्कि उनके गुप्तां ग का शेप और साइज भी असामान्य होता है. ये प्रभाव हर सप्ताह 7.5 यूनिट एल्कोहल लेने के बाद स्पष्टक हुआ.

loading...

नकारात्म्क प्रभाव
जब एक सप्ताह में एल्कोहल की यूनिट 37.5 तक पहुंच जाती है तो इसका बहुत ज्यादा नकारात्मक प्रभाव होता है. एक बीयर के कंटेनर 2.3 यूनिट एल्कोअहल होता है. ऐसे में शोधकर्ता सलाह देते हैं कि पुरुषों को रोजाना शराब पीने से बचना चाहिए और सप्ताह में 21 से 28 युनिट से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए.

Loading...