खजूर के फूल को खाकर बढ़ाएं अपनी स्पर्म क्वालिटी

  • Tweet
  • Share

ऐसा माना जाता है कि लगभग 50% पुरुषों में बांझपन उनकी ख़राब जीवनशैली और खानपान के कारण होता है, और इसका इलाज भी संभव है. पुरुषों के बांझपन को दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. शायद आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि खजूर के पेड़ के परागों (Date palm pollen) से भी पुरुषों का बांझपन दूर किया जा सकता है.

खजूर के पेड़ मुख्य रूप से गल्फ देशों में पाए जाते हैं और काफी पुराने समय से ही खजूर के पेड़ के इस हिस्से को बांझपन के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एस्ट्राड़ोल और फ्लावोनोइड यौगिक पाए जाते हैं जो स्पर्म क्वालिटी को और बेहतर बनाते हैं. इरान के रिसर्चर द्वारा किये चूहों पर किये एक शोध के अनुसार, खजूर के परागों के सेवन से उनके स्पर्म की क्वालिटी तो बेहतर हुई ही साथ ही इससे उनकी प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है.

 यह शोध ईरानियन जर्नल रिप्रोडक्टिव मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था. शोध में ऐसा पाया गया कि अगर आप इस हिस्से को नियमित रूप से खाते हैं तो आपको लगभग 35 दिनों बाद आपके स्पर्म की संख्या, डीएनए क्वालिटी पर इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा. इस शोध में 36 चूहों को शामिल किया गया और प्रत्येक चूहे को खजूर पराग की अलग अलग मात्रा दी गयी. बाद में जब उनके खून की जांच हुई तो पाया गया कि जिनको 120- 240 मिलीग्राम प्रति किलो मात्रा दी गयी थी उनके स्पर्म की क्वालिटी काफी बेहतर हो गयी थी.

इस शोध में यह बात भी सामने आयी है कि इसके सेवन से किसी भी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है. हालांकि इंसानों पर होने वाले साइड इफ़ेक्ट की अभी तक जांच नहीं हुई है फिर भी ये घरेलू उपचार बांझपन को दूर भगाने में बहुत असरदार है. खजूर के पराग, पाउडर के रूप में बाज़ार में उपलब्ध हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लें.

 

Loading...