क्या आपके बीच भी होते झगड़े ?


  • Tweet
  • Share

जहां प्यार है वहीं तकरार भी है. तकरार जब तक तकरार रहे तब तक तो ठीक है लेकिन जब यही तकरार लड़ाई-झगड़े में बदल जाती है तो रिश्ता बिखरने की कगार पर पहुंच जाता है. जब बातें एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए की जाने लगती हैं तो रिश्ते की गर्माहट खत्म होने लगती है.

इन लड़ाई-झगड़ों की असली वजह हमारी लाइफस्टाइल है. हमारा बिजी शेड्यूल हमें चैन की सांस लेने ही नहीं देता, जिसकी वजह से चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है. चिड़चिड़ापन बढ़ जाने से छोटी-छोटी बातें भी बुरी लगने लगती हैं. यही चिड़चिड़ापन लड़ाई-झगड़े की वजह बनता है.

पति-पत्नी के बीच कई ऐसी बातें होती हैं जिनकी वजह से दोनों में मतभेद आ जाते हैं. जरूरी ये है कि इन बातों को समय रहते संभाल लिया जाए और आमने-सामने बैठकर इन मसलों को सुलझा लिया जाए.

ये हैं वो 6 बातें जिन्हें लेकर ज्यादातर कपल्स के बीच होती है लड़ाई:

1. शादी से पहले तो आप दोनों को एक-दूसरे का व्यवहार और बाकी चीजें अच्छी लगती थीं लेकिन शादी के बाद आप दोनों को ही एक-दूसरे में कमियां नजर आने लगती हैं. आप दोनों ही एक-दूसरे को बदलने की नसीहत देना शुरू कर देते हैं. यही रोक-टोक और बदलाव की बातें धीरे-धीरे लड़ाई की वजह बनती हैं.

2. आपको वो वक्त याद है जब आपके लिए अपने साथी की खुशी से बढ़कर कोई दूसरी चीज नहीं थी…फिर अब क्या हो गया? ज्यादातर कपल्स शादी के बाद एक-दूसरे को महत्व देना छोड़ देते हैं. उनके लिए सामने वाले की बात की कीमत घट जाती है. ये स्थिति रिश्ते को सिर्फ तोड़ने का काम करती है.

3. ऐसा क्यों होता है कि जिस प्यार ने आप दोनों को एक-दूसरे से जोड़ा था, अब आप दोनों के पास उसी के लिए समय नहीं. का‍म अपनी जगह है और रिश्ता अपनी जगह. काम के चक्कर में प्यार को दरकिनार कर देना सही नहीं है.

4. अपनी सोच और अपनी एक निजी राय होना सही है लेकिन हर बार अपनी ही बात को सही मानना और अपने पार्टनर की बात को गलत ठहराकर इग्नोर कर देना आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकता है.

5. कोई भी रिश्ता तब तक कामयाब नहीं हो सकता है जब तक उसमें दोनों ओर से प्रयास नहीं किए जाएं. एकतरफा कोशिश किसी भी रिश्ते को बहुत आगे नहीं ले जा सकती.

6. अगर आप दोनों के बीच भरोसा और साझेदारी नहीं है तो आप दोनों को बैठकर बात करने की जरूरत है. कोई भी रिश्ता बिना विश्वास और एक-दूसरे की मदद के आगे नहीं बढ़ सकता.

loading...

Loading...