सेक्स : कैसे बेहतर बनें?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

सेक्स जितना छोटा शब्द है, उतना ही महत्वपूर्ण और ज़रूरी भी. यह क्रिया दो लोगों के बीच रिश्तों के बंधन को और मज़बूत करती है. इतना ही नहीं, मानसिक तनाव भी कम  करती है. परनतु बहुत से लोगों को अनुमान ही नहीं, की सेक्स में बेहतर कैसे हों और अपनी निजी ज़िन्दगी को खुशहाल कैसे बनायें. आइये देखते हैं कुछ तरीके…

loading...

रिलैक्स कीजिये, टेंशन न लें

बहुत लोग सेक्स का नाम सुनते ही टेंशन में आ जाते हैं. वह अपनी परफॉरमेंस को लेकर चिंतित हो जाते हैं. उनके मन में नकारात्मक विचारों की भरमार सी लग जाती है. क्या मैं अपने पार्टनर को खुश कर पाउँगा? क्या मैं ठीक तकनीक से कार्य कर पाउँगा ? क्या सब कुछ बहुत जल्दी ही तो नहीं खत्म हो जायेगा? ऐसे सवाल मन में बढ़ते ही रहते हैं. आपको टेंशन में देख, आपकी पार्टनर भी उस नकारात्मक ऊर्जा को महसूस करने लगेगी.

वह भी आपको ऐसा देख टेंशन लेगी. फिर क्या , मज़ा तो शून्य ही हो गया. इसलिए, रिलैक्स करें. यह सोचिये की जो भी होगा, ठीक ही होगा. सेक्स आपके प्यार का प्रतीक है. वक़्त के साथ, जैसे लोग मैथ्स में अच्छा हो जाते हैं, आप भी हो जायेंगे. बस वर्तमान में रहिये, और मौके का लुत्फ़ उठाइये.

कॉन्फिडेंस रखिये

अपने पर भरोसा रखिये. नहीं भी हो, तब भी अपने पार्टनर को कॉन्फिडेंस दिखाइए. कॉन्फिडेंस से आकर्षक कोई चीज़ नहीं. अपने कार्यों में ढुलमुल मत हों हों. आपको कॉंफिडेंट देख, आपकी पार्टनर को भी भरोसा होगा.

साँसों पर ध्यान दें

सेक्स के दौरान, अपने सांस लेने की गति पर ध्यान दें. लम्बी सांस लें. इससे बॉडी के अंगों में टेंशन नहीं रहती. इससे आपकी परफॉरमेंस बेहतर होगी, और क्रिया लम्बी भी चलेगी. तेज़ रफ़्तार से कृपया न सांस लें ! इतना ही नहीं, अपने पार्टनर की साँसों पर भी ध्यान दें. जब उनकी रफ़्तार तेज़ हो जाये,तो समझ जाइए कि सब ठीक है.

पार्टनर से कम्यूनिकेट करें

पार्टनर की पसंद और नापसंद को जानने की कोशिश करें. उन्हें जो पसंद है, उसपर ज़्यादा ध्यान दें. सेक्स के दौरान भी, उनकी बॉडी लैंग्वेज को पढ़ते रहें. अगर उन्हें कुछ पसंद आ रहा है, तो उस कार्य पर और ध्यान दें.

कुछ नया रोमांचक करें

वो ही सड़ी, गली चीज़ें न करें. मूड बनायें, और कुछ नया सोचें. दिखाएँ करतब और जोहर !

सेक्स से पहले नहाएं, परफ्यूम लगाएं, ब्रश करें

बदबू किसी को भी पसंद नहीं. तो कृपया तन की दुर्गन्द से बचें! पहले नहा लें. अच्छी स्मेल आकर्षण का बहुत बड़ा केंद्र है.

मोबाइल फ़ोन और टीवी बंद कर दें. धीमे रोमांटिक गाने चलाएं

किसी को आधी अधूरी चीज़ पसंद नहीं पसंद नहीं. अपना ध्यान सिर्फ़ अपने पार्टनर की ओर केंद्रित करें. टीवी और फ़ोन तंग न पाए. इतना ही नहीं, धीमी गति  रोमांटिक गाने, मूड बनाने  में भी मदद करते हैं.

जल्दी न करें

जल्दी न करें. हर अच्छी चीज़ को पाने में समय लगता है. धीरे धीरे, हर पड़ाव को पार करें. आखिर कोई ट्रैन थोड़ी पकड़नी है आपने.

एक्सरसाइज और सेहतमंद खाना

रोज़ एक्सरसाइज करें. दौड़ लगाना बहुत ज़रूरी है. इससे आपकी मसल्स फ़िट रहती हैं और लंग्स की कैपेसिटी भी बढ़ती है. इतना ही नहीं, सेक्सुअल स्टैमिना बढ़ाने के लिए  यह बहुत ज़रूरी है. खाने का भी ध्यान रखें. सेक्स से पहले फैट्स भरा खाना न खाएं. उम्मीद है ,आप इसके बाद आप अच्छा करें.