टेस्ट में फेल होने वाली लड़कियों का सेक्सुअल इंटरेस्ट होता है अधिक

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

स्कूल से भागना, एग्जाम में फेल होना और अजीबो-गरीब सेक्सुअल बिहेवियर क्या बच्चों में कॉमन है? कई रिसर्च इस पर हो चुकी हैं. लेकिन कोई खास निष्कर्ष ना निकलने पर आखिरकार 387 टीनएज गर्ल्स द्वारा लिखी गई 80,000 डायरी इकट्ठी कर एक सर्वे किया गया.

द हेल्‍थ साइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक, यूएस इंडियाना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने टीनेज गर्ल्स के रोजाना आपसी रिलेशनशिप को जांचा. जांच के दौरान देखा गया कि स्कूल इवेंट्स में हिस्सा लेने वाली लड़कियों का सेक्सुअल बिहेविसर कैसा है?

Make money from your Website or Blog with BidVertiser

शोधकर्ता डेवोन जे हेंसल के मुताबिक, रिसर्च में वीक डे रिपोर्ट में पाया गया कि जो युवा लड़कियां स्कूल से भाग जाती हैं और टेस्ट में फेल हो जाती हैं वे वैजाइनल सेक्स में ज्यादा इन्वॉल्व हैं. साथ ही वे सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल कम ही करती हैं और उनके सेक्सुअल इमोशंस भी बदलते रहते हैं.

READ  अपने इंस्टा पर बहुत शानदार तस्वीरें डालती हैं शहरुख की चकदे में कप्तान बनी विद्या

रिसर्च में ये भी देखा गया कि जिस दिन ये युवा लड़कियां स्कूल से भागती हैं या टेस्ट में फेल होती हैं उस दिन इनमें नकारात्मकता का स्तर हाई हो जाता है, इनका सेक्सुअल इंटरेस्ट और प्यार की भावनाएं अधिक बढ़ जाती हैं. साथ ह‌ी इनमें सकारात्मकता का स्तर भी कम हो जाता है.

हेंसल कहते हैं कि किशोरावस्‍था में रोमांटिक रिलेशनशिप प्राइमरी सोशल फोकस बन जाता है और स्कूल ऐसी जगह भी उपलब्‍ध करवाते हैं जहां युवा लड़कियां अपने पार्टनर से मिल सकें.

इतना ही नहीं, अकादमिक स्तर पर कई और स्किल्स जैसे कम्यूनिकेशन, इमोशनल अवेयरनेस और बिहेवियर नियंत्रण युवा लड़कियों के रिलेशनशिप पर प्रभाव डालता है.

रिसर्च के दौरान ये संभावना जताई गई कि ऐसा हो सकता है अकादमिक इवेंट में इमोशनल और बिहेवियरल अनुभव का असर युवा लड़कियों के रोमांटिक और सेक्सुअल रिलेशनशिप पर पड़ता हो. ये रिसर्च जनरल ऑफ ऐडोलेसन्ट हेल्‍थ में प्रकाशित हुई थी.

Loading...