Loading...

‘यौन शोषण’ पर फंसा योग गुरू

  • Tweet
  • Share

अमेरिका में योग गुरु बिक्रम चौधरी को अपनी पूर्व वकील मीनाक्षी जाफा बोडेन को नौ लाख डॉलर (लगभग छह करोड़ रुपए) से अधिक का मुआवजा देना होगा.

अमेरिकी कोर्ट ने मीनाक्षी की तरफ से लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप पर सुनवाई करते हए ये फैसला सुनाया है. मीनाक्षी की वकील कार्ला मिनार्ड ने बताया, “बिक्रम ने अपनी वकील मीनाक्षी का शारीरिक शोषण किया. उन्होंने उसे गलत तरीके से छुआ और उनके होटल सुईट में रुकने की कोशिश भी की.”

loading...

मीनाक्षी का कहना है कि वे बिक्रम पर पुराने यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही थीं, जिसके कारण जून 2013 में उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया था. इस मामले में कोर्ट ने मीनाक्षी के पक्ष में फैसला सुनाया. आदेश के अनुसार बिक्रम को 9.24 लाख डॉलर का मुआवजा देना होगा.

वर्ष 2013 तक मीनाक्षी समेत छह महिलाओं ने योग गुरु पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था जिसकी सुनवाई इस साल अप्रैल में होनी है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार सुनवाई के दौरान बिक्रम ने मीनाक्षी के सभी आरोपों को नकार दिया. उन्होंने कहा कि मीनाक्षी को नौकरी से इसलिए निकाला गया क्योंकि उनके पास अमेरिका में वकालत की प्रैक्टिस करने का उचित लाइसेंस नहीं था. वहीं पिछले साल फरवरी में कनाडा की एक महिला ने भी बिक्रम पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

भारतीय मूल के अमेरिकी बिक्रम चौधरी ‘बिक्रम योग’ के संस्थापक हैं. वे पूरी दुनिया में हॉट योग गुरु के नाम से मशहूर हैं. दुनियाभर में उनके 650 से अधिक योग स्कूल हैं. बिक्रम चौधरी अपने शिष्यों को 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग सिखाते हैं जिसे वो ‘हॉट योग’ का नाम देते हैं.

loading...