लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पढ़ाएंगी मैडम एंजेलिना जोली!

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

बीबीसी ने इस बात पर ठप्पा लगा ही दिया कि एंजेलिना जोली अब एंजेलिना मैडम बनने वाली हैं. वर्ल्ड फेमस लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के मास्टर्स कोर्स के अगले टर्म में वो विजिटिंग फैकल्टी बनने जा रहीं हैं. इस कोर्स को पिछले साल एंजेलिना जोली और लॉर्ड विलियम हॉग ने शुरू किया, जो महिलाओं, शांति और सुरक्षा के पर फोकस होगा.

वैसे एंजेलिना जोली ऐसा करने वाली पहली हॉलीवुड एक्ट्रेस नहीं हैं. वो ऑस्कर विनर एक्ट्रेस हैं. इसके अलावा उन्होंने कई बच्चों को गोद लिया है, उन्हें बेहतर जिंदगी दी हैं. कैंसर से जीत चुकी हैं.

इसके अलवा संयुक्त राष्ट्र की रीफ्यूजी एजेंसी की एंबेसेडर भी है. और अगर यह सब काफी नहीं, जो बस इतना जान लें कि वो लंदन स्कूल इकोनॉमिक्स की लेक्चरार बन चुकी हैं.

बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने कहा, मैं स्टूडेंट्स को सीखाने और सीखने के लिए काफी उत्साहित हूँ. साथ ही मैं अपने सरकार और संयुक्त राष्ट्र के साथ अपने एक्सपिरियंस भी शेयर करना चाहती हूँ. जोली ब्रिटेन के पूर्व विदेश सचिव लॉर्ड विलियम हॉग के साथ मिल कर लेक्चरार का पद संभालेंगी.

जोली इस मास्टर्स प्रोग्राम के आने से काफी खुश हैं. वो उम्मीद करती हैं कि दूसरे संस्थान भी इस उदाहरण के पीछे चलेंगे. यह जरूरी है कि हम इस बात पर खुलकर सामने आएं कि औरतों के अधिकार कैसे बढ़ें, और औरतों के प्रति क्राइम को कैसे कम किया जा सकता है, खासतौर पर सेक्सुअल उत्पीड़न.

हॉग और जोली दो साल पहले लंदन में एक समिट में यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए साथ काम कर चुके हैं. उन्होंने कहा,

“इस कोर्स से यौन उत्पीड़न को रोकने में मदद मिलेगी और सजा के प्रावधानों में सुधार में सहायता होगी. मैं लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अपनी साथियों और स्टूडेंट्स के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूँ.”

इस एक साल के कोर्स में जोली विजिटिंग फैकल्टी होंगी. इस सिलेबस में महिलाओं, शांति, सुरक्षा और मानव अधिकार से जुड़े मॉड्यूल होंगे.

loading...