Loading...

ज्यादा संभोग से आसान होता है गर्भाधान, मिथ और सच

  • Tweet
  • Share

अकसर लोग कहते हैं कि ज्यादा संभोग करने से गर्भधाराण की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन यह बात बेहद बचकानी और तर्कहीन है. भले ही आप दिन में 10 बार अपने साथी के साथ संबंध बना लें, यदि संबंध बनाने का समय डिंबोत्सर्जन (ovulation) के साथ मेल नहीं खाता है तो गर्भधारण होने संभव नहीं है. तो चलिए जानें कि ज्यादा संभोग और गर्भाधान को भला क्यों जोड़ कर देखा जाता है? और यदि इससे कोई लाभ नहीं तो इसके पीछे क्या तथ्य हैं? –

loading...

ज्यादा संभोग और गर्भधारण का सच

जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हों तो बहुत अधिक यौन संबंध बनाने के बारे में चिंता छोड़ दें. एनईजेएम (New England Journal of Medicine) को शोध में पाया गया कि रोज़ाना संभोग करना, दिन में कई बार संभोग करने की तुलना में गर्भधारण की संभावना को थोड़ा ज्यादा बढ़ाता है. विषेशज्ञ सलाह देते हैं कि संभोग को योजना बनाकर नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना गर्भधारण की संभावना को कम कर सकता है. हालांकि इस संबंध में वैज्ञानिक सबूत काफी कम हैं, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यदि आप तनाव में हैं और योजना के अनुसार संभोग कर रहे हैं, तो हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं और गर्भाधान प्रभावित हो सकता है.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल का अध्ययन

प्रजनन समस्याओं से जूझ रही महिलाओं पर हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा किए एक अध्ययन में पाया कि वे 55 प्रतिशत महिलाएं जिन्होंने 10 हफ्तों का तनाव दूर करने व खुद को शांत रखने का कोर्स किया वे इस कोर्स को न करने वाली 20 प्रतिशत महिलाओं की तुलना में एक वर्ष के भीतर गर्भधारण कर पाईं.

जब आपको पता हो की आपका गर्भधारण का सबसे सही समय चल रहा है तब यौन सम्बन्ध बनाएं. डिंबोत्सर्जन से थोड़ा पहले यौन संबंध बनाना आरम्भ करें. बहुत ज्यादा संभोग करने के बजाए रोज़ संभोग करें और शांत और खुश मन के साथ करें. संभोग के बाद तुरंत बाद उठने के बजाय, लेटे रहे और कुछ मिनट के लिए आराम करें.

loading...