जानें! क्यों चढ़ाया जाता है शनि देव को तेल ?

  • Tweet
  • Share

साढ़े साती हो या ढैया, किसी भी जातक को राशियों अनुसार शनि देव को सरसों तेल और काले तिल चढाने की सलाह दी जाती है. इसके पीछे भी शनि देव से जुडी ऐसी कहानी है जिसे शायद ही लोगों ने सुना होगा. ऐसा माना जाता है शनि देव को सरसों के तेल का दीपक जलाने से जातक के ऊपर शनि देव अच्छी कृपा करते है.

हनुमान और शनि देव की ऐसी कई प्रचिलित कहानिया है, जिसमे हनुमान जी ने शनि देव को अच्छे से पाठ पढ़ाया है, ऐसी ही एक कहानी की शुरुआत शनि देव ने भी करी थी.

loading...

जब हनुमान जी श्री राम की आराधना में लीन थे, तो शनि देव ने उन्हें जोर से युद्ध के लिए ललकारा, उनकी आवाज सुनने पर हनुमान से उन्हें प्रेम से जवाब दिया और कहा हे प्रभु इस समय मै अपने भगवान राम की साधना मै लीन हूँ, ऐसा सुनकर शनि देव भड़क उठे और कहने लगे कि मैंने तो सुना था तुम बहुत बलशाली हो, अब मुझे देखकर तुम भयभीत हो गए.

इस कथन को सुनने पर हनुमान जी को गुस्सा आ गया और उन्होंने शनि देव को अपनी पूँछ मे बाँध लिया, फिर पहाड़ों पर कूदने लगे जिससे शनि देव चोटिल हो गए. चोटिल होने पर शनि देव ने हनुमान से विनती करी के वे उन्हें छोड़ दें. हनुमान जी ने उनपर दया दिखाई और उन्हें उनके घाव पर लगाने के लिए सरसों का तेल दिया और कहा आज के बाद वे उनके किसी भी भक्त को परेशान नहीं करेंगे.

आज हर कोई शनि देव को तेल इसलिए चढ़ाता है ताकी शनि देव को पीड़ा कम हो और सभी राशि के जातकों पर उनकी कृपा बनी रहे.

loading...

Loading...