Loading...

Unprotected Sex के खतरनाक परिणाम

  • Tweet
  • Share


आप डेट पर हैं और धीरे-धीरे बातें आगे बढ़ रही हैं. जल्द ही आप अपने रिश्ते को अगले लेवल पर ले जाने की सोचते हैं और शुरूआत होती है नज़दीक आने की. लेकिन नज़दीकियां बढ़ने के साथ आप भूल गए कान्ट्रसेप्शन (गर्भ निरोध) का इस्तेमाल करना और ये सब ख़त्म हुआ अनप्रोटेकटेड सेक्स के साथ. वैसे भले ही यह एक यादगार और रोमांच भरी रात हो लेकिन इसके अपने नुकसान हैं. जी हां, ये रहीं वो मुसीबतें जो अनप्रोटेक्टेड सेक्स के साथ आती हैं.

अनचाही प्रेगनेंसी
आपके स्पर्म और एग आपकी सोच से अधिक तेज़ी से काम करते हैं. कॉन्ट्रसेप्टिव का इस्तेमाल न करने का सबसे बड़ा नुकसान अनचाही प्रेगनेंसी हो सकता है. इसका एक उपाय एबॉर्शन हो सकता है लेकिन वह एक कठिन और दुखदायी प्रक्रिया है जिसकी वजह से आगे चलकर कई मेडिकल नुकसान हो सकते हैं. इसके अलावा हमारे समाज में एबॉर्शन एक सामाजिक और नैतिक ग़लती भी है.

loading...

इंफेक्शन

इस तरह के संबंधो का एक परिणाम इंफेक्शन भी है . असुरक्षित सेक्स से आप दोनों को इंफेक्शन हो सकता है.

एचआईवी/एड्स
जी हां, असुरक्षित सेक्स से आपको एचआईवी(HIV) या एड्स(AIDS) भी हो सकता है. खासकर अगर किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध बनाए जाते हैं, जो इनसे पीड़ित हो. ज़िंदगी की कीमत समझते हुए रिस्क न लेना ही समझदारी होगी और इसलिए आप कॉन्ट्रसेप्टिव का इस्तेमाल ज़रूर करें. एड्स के अलावा आपको कई प्रकार के एसडीटी (sexually transmitted diseases) का खतरा भी हो सकता है.

डेटिंग और सेक्स लाइफ का खात्मा
ऊपर लिखे परिणामों में से अगर आपके साथ कुछ भी हुआ तो आपकी डेटिंग और सेक्स लाइफ ख़त्म हो जाएगी और आपकी वो रोमांचभरी एक रात हमेशा के लिए पछतावा बन जाएगी.

तनाव
बिलकुल! आप दोनों ने एकसाथ बहुत अच्छा वक़्त बिताया. लेकिन अगर प्रोटेक्शन का ख्याल नहीं रखा गया तो आप हमेशा चिंतित रहेंगे. कहीं तुम प्रेगनेंट तो नहीं? मुझे एसडीटी तो नहीं हो जाएगा? ये सवाल आपको कई दिनों तक परेशान करते रहेंगे. अब इतनी टेंशन लेकर न तो आप अपने काम में ध्यान लगा सकेंगे और ना ही आपकी ज़िंदगी पर.
तो अब आप समझे प्रोटेक्शन की बात बार-बार क्यों की जाती है? आखिरकार समझदार तो वही कहलाएगा ना जो नाज़ुक मौकों पर भी अपना और अपने पार्टनर का ख्याल रख सके.

loading...

Loading...