क्या वाकई सिंगल होना एक बेहतरीन विकल्प है?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

आजकल की पीढ़ी के ज्यादातर युवा सोचते हैं कि शादी करने से बेहतर है कि वे अकेले ही जिन्दगी गुजारें. हालांकि इस बात पर हर किसी का अपना मत हो सकता है. ये बात व्यक्त‍ि-विशेष के आधार पर निर्भर करती है.

रिलेशनशिप के मामले में हर कोई खुशकिस्मत हो ऐसा नहीं होता है. कई बार रिश्तों में धोखा भी मिल जाता है और दिल टूट जाता है. ऐसे समय में तो यही लगता है कि प्यार में पड़ने से बेहतर होता कि हम सिंगल ही रहते. अगर आपके पार्टनर का व्यवहार आपके प्रति बुरा है, वह आपके साथ गाली-गलौच करता है और आपको बंधनों में बांध कर रखना चाहता है तो ऐसे में बेहतर यही होता है कि आप उस रिश्ते से बाहर निकल आएं.

माना कि यह थोड़ा मुश्किल काम है लेकिन किसी बुरे रिश्ते को काफी दिनों तक झेलने से बेहतर है कि आप उससे छुटकारा पा लें. इसके बाद हो सकता है कि आपको भावनात्मक ठेस लगे, आर्थिक संकट पैदा हो जाए लेकिन एक गलत रिश्ते में रहना आपको कोई भी खुशी नहीं दे सकता.

ऐसे समय में यही लगता है कि अकेले रहना ही बेहतर होता. पर क्या आप जानते हैं कि अकेले रहने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

1. सिंगल होने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आपको छोटी-छोटी बातों पर किसी के साथ विवाद नहीं करना पड़ता है.

2. आप पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होती है. आप सिंगल हैं तो इसका सीधा सा मतलब है कि आप वह सब करने के लिए आजाद हैं जो आप करना चाहते हैं.

3. सिंगल होने का तीसरा बड़ा फायदा ये है कि न तो आपको किसी की बातें सुननी पड़ती हैं और न ही आपका दिल टूटता है. घड़ी-घड़ी होने वाला इमोशनल अत्याचार हमेशा के लिए खत्म हो जाता है.

4. हालांकि ये कारण आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सिंगल होने पर आप किसी को भी डेट करने के लिए स्वतंत्र होते हैं.

5. सिंगल होने का एक फायदा ये भी है कि आप अपनी मर्जी से जो चाहें कर सकते हैं. आपको ये सोचने की जरूरत नहीं होती कि आपके इस काम से किसी को क्या महसूस हो रहा है.

loading...