पेट की हर समस्या को दूर करेंगी ये चटनी!

  • Tweet
  • Share

आज हम आपको बताएंगे कैसे आप चटपटा स्वाद भी ले सकते हैं और खुद को हेल्दी भी रख सकते हैं. यानी आज हम बात करेंगे चटनी के बारे में.

हमारे देश में एक परंपरा है कि चटनी को खाने के साथ ही लोग खाना पसंद करते हैं. यूं तो चटनी स्पाइसी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होती है लेकिन क्या आप जानते हैं चटनी खाकर आप सेहत बना सकते हैं. जी हां, आज हम आपको चटनी खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आंवले की चटनी- आंवले की चटनी में जो आंवला है उसमें विटामिन सी का स्तर बहुत अधिक होता है. ये हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है. अगर हम इस चटनी में थोड़ी सी अदरक डालें, उसमें खीरा और नींबू डालें तो इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू बहुत बढ़ जाती है.

धनिया-पुदीने की चटनी- धनिया और पुदीने की पत्तियों में कई माइक्रो मिनरल्स होते हैं. जैसे कैल्शियल, पोटैशियम, मैग्निशियम. अगर इसमें लहसून, अदरक और प्याज कूटकर डालें तो अदरक की जो डायजेस्ट करने की क्षमता है वो भी इसमें जुड़ जाती है. इसी तरह से लहसून एंटी-बैक्टीआरियल है, पेट के कीड़ों को मारता है, पेट को हेल्‍दी रखता है. ऐसे में धनिए-पुदीने की चटनी बेहद हेल्दी हो जाती है.

जायफल की चटनी- इसमें टमाटर, हरी मिर्च थोड़ा सा जीरा भुनकर डालेंगे तो आप पाएंगे कि चटनी का स्वाद बहुत बढ़ गया है. ध्यान रहे इसमें एक ही जायफल इस्तेमाल करना होता है. बाकी इसमें टमाटर की अधिकता रहती है. दस्त और पेटदर्द को दूर करती है ये चटनी. जायफल पेट की मांसपेशियों को आराम देता है.

अगर आप स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बनाना चाहते हैं तो इन चटनियों को अपनी डायट में शामिल करें

Loading...