Loading...

अचार के खाते हैं तो हो जाइये सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां!

  • Tweet
  • Share

अचार भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा हैं और कोई भी भोजन इसके बिना अधूरा है लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. आइए जानें अचार कैसे आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है.


नमक की अधिकता- ये तो हम सब जानते हैं अचार में नमक बहुत ज्‍यादा मात्रा में डलता है जिसके चलते दिल से संबंधित बीमारियां और हाइपरटेंशन हो सकती है. इसकी वजह से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर में सूजन आती है जिससे ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है. WHO के मुताबिक, रोजाना 5 ग्राम नमक या एक टीस्पून नमक की मात्रा एक चम्मच अचार में मौजूद नमक की मात्रा से कम है. अब आप समझ सकते हैं अचार में कितना नमक होता है.

loading...

इम्यून सिस्टम कमजोर- बेशक, घर का बना अचार गुणवत्ता में बेहतर हैं जबकि बाजारों में उपलब्ध अचार को प्रीजर्व करने के लिए कई तरह के कैमिकल जैसे सोडियम बेंजोएट होता है जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. इस कैमिकल से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

तेल की अधिकता- अचार का मतलब भी है तेल का होना. अचार में खूब तेल डलता है जिससे उसे प्रीजर्व किया जा सके और खराब होने यानी फंगल और बैक्टीरिया से बचाया जा सके. लेकिन ये भी ध्यान रखना चाहिए अचार खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. यानी दिल का खतरा बढ़ना. आचार का अधिक सेवन करने से लंबे समय बाद लीवर भी डैमेज होने लगता है.

गैस्ट्रिक कैंसर के लिए है जिम्‍मेदार- साउथर्न इंडिया में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, भारत में बहुत ज्‍यादा सब्जियों वाले अचार खाने की आदत के कारण लोगों में गैस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा बढ़ गया है.

READ  यहां ग्राहकों से बिकनी में लड़ती हैं मॉडल्स

इसोफेजियल कैंसर- कई रिसर्च ये साबित कर चुकी हैं कि अचार खाने से इसोफेजियल कैंसर होने का खतरा दुगुना हो जाता है. बेशक ये रिसर्च कोई कन्क्लूजन नहीं दे पाई लेकिन तथ्यों को नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता.

अब तो आप समझ ही गए होंगे अचार खाने के कितने नुकसान हैं. अगली बार अचार खाएं तो सावधान रहें और कम मात्रा में अचार का सेवन करें.
अगर आप सोच रहे हैं कि भारतीय परंपरा में थोड़ी सी मात्रा में अचार खाने के लिए क्यों कहा जाता है तो उसके पीछे भी कारण है कि ये शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को स्टोर करता है जो कि गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट के फंक्शन को सुचारू मात्रा में चलाता है.

loading...