इस मॉनसून क्या आप भी बाल झड़ने से परेशान हैं… ?

  • Tweet
  • Share

क्या आप बाल झड़ने से परेशान हैं… ? क्या मानसून के मौसम में बालों में खुजली होती है…? क्या बाल हमेशा चिपचिपे रहने लगे हैं…? अगर आपके सवालों के जवाब हां है, तो हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप मानसून में भी बालों को हेल्दी रख सकते हैं.


रोजाना करें शैंपू – स्काल्प को साफ रखने और बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए इस मौसम में बालों को रोजाना धोएं.

पानी पीएं- मानसून में बालों को झड़ने से बचाने के लिए रोजाना कम से कम 8 से 12 गिलास पानी पीएं. इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर आ जाएंगे. इन्हीं टॉक्सिंस की वजह से बाल कमजोर पड़ते हैं और फंगल इंफेक्शन होता है.

ऑयल मसाज- मानसून में बालों का रफ, ड्राई और चिपचिप होना स्वा‍भाविक है. तो बालों को धोने से पहले ऑयल मसाज करें. कम से कम 30 मिनट तक बालों पर तेल लगा रहने दें.

एलोवीरा का इस्तेमाल- मानसून में बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए एलोवीरा का इस्तेमाल करें. बालों में पीएच बैलेंस बनाएं रखने के लिए स्काल्प पर एलोवीरा जैल से मसाज करें. इससे बाल हेल्‍दी भी होंगे.

जंक फूड से बचें- तला हुआ, जंक फूड, बर्गर, चिप्स इत्यादि खाने से बचें. इसके बजाय प्रोटीन युक्त डायट सोयाबीन, अंडे, लो-फैट चीज़, बींस, साल्मन फिश, दही मानसून में खासकतौर पर खाएं.

अंकुरित खाएं- अंकुरित चने, दाल, सलाद, कच्ची सब्जियां खाएं. इससे शरीर में पोटैशियम, आयरन और विटामिन ई की कमी नहीं होगी और बाल भी नहीं झड़ेंगे.

कैफीन कम- कैफीन का सेवन कम से कम करें. कैफीन के सेवन के बजाय दूध, जूस या हर्बल टी पीएं.
इन 7 टिप्स को अपनाकर आप निश्चित तौर पर हेयर फॉल को गुडबाय बोल सकते हैं.

loading...

Loading...