Loading...

ये कुदरती नुस्खा अपनाइये और बालों को सुंदर और मजबूत बनाइये

  • Tweet
  • Share

अपने बालों से हम बहुत प्यार करते हैं. जरा से बाल रूखे हो या टूटने लगे तो हम शैंपू-कंडीशनर बदलने लगते हैं. लेकिन आप सिर्फ एक छोटा सा कुदरती नुस्खा अपनाकर अपने बालों को मजबूत और सुंदर बना सकते हैं. जानिए, बालों के लिए कुदरती नुस्खा.

ये आयु को बढ़ाने वाला है ये बुढ़ापे को रोकने वाला है या क्या कहे ये सब रोगों से बचाने वाला है. ये दिव्य फल कोई और नहीं आंवला है. ये दिव्य रसायन है. आयुर्वेद में आंवला काफी प्रचलित है.

देश में जब से शैंपू आया है बालों के लिए आफत ही लाया है. शैंपू बालों के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि हानिकारक है. सिर्फ बालों को ही ये शैंपू नुकसान नहीं पहुंचाते बल्कि इसके अधिक प्रयोग से इन शैंपू में मौजूद रसायन और कैमिकल्स. आंखों के लिए भी नुकसानदायक हैं. कैंमिकल युक्‍त शैंपू और पाउडर से इस्तेमाल से बचना चाहिए.

आंवला, शिकाकाई, रीठा और भृंगराज को मिलाकर पाउडर बना लें. इसके पाउडर को लोहे की कढ़ाई में पानी में पकाएं और इसका पेस्ट बनने पर बालों में लगाएं. इसके कुछ देर बाद सिर धो ले तो आपके बाल हो जाएंगे खिलखिलाते और सुंदर.

इस पाउडर को केश निखार पाउडर या शुद्ध जड़ी-बूटियों का पाउडर भी कहा जाता है. ये आपको बना-बनाया भी बाजार में मिल सकता है. आप इसका प्रयोग कर सकता है. इस नुस्खे से बालों को झड़ने, और टूटने से लेकर बालों की हर समस्या का निजात हो सकता है.

आंवले की गुठली और बाहरी हिस्से को निकालकर पीसकर यदि बालों पर लगाते हैं तो बालों को फायदा होगा. कई लोग कहते हैं कि आंवले का बाहरी परत ही लाभदायक है अंदर की गुठली फायदेमंद नहीं है. ऐसा लोग गलत कहते हैं. बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए सिर्फ आंवले की गुठली को पीसकर बालों की जड़ों में लगाते हैं तो भी बाल मजबूत हो जाते हैं.

loading...

More from azabgazab.in