INDvsWI- 84 साल बाद किसी भारतीय कप्तान ने विदेशी जमीन पर टेस्ट मैच में लगाया दोहरा शतक

  • Tweet
  • Share

एंटीगाः वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 1932 में भारतीय टेस्ट के पहले मैच के 84 साल बाद किसी भारतीय कप्तान ने विदेशी जमीन पर टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया. कोहली ने अपने जीवन का पहला दोहरा शतक 281 गेंद में बनाया इस पारी में उन्होंने अब तक 24 चौके लगाए हैं. विराट के दोहरे शतक के साथ दूसरे दिन का लंच भी घोषित कर दिया. भारत ने 4 विकेट पर 404 रन बना लिए हैं. कोहली के साथ अश्विन 64 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 168 रन की साझेदारी कर ली है.

रिकॉर्ड जो कोहली ने बनाए –  

loading...

# विराट कोहली विदेशी जमीन पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली ने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन के रिकॉर्ड को तोड़ा. अजहरुद्दीन ने 1989-90 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 192 रन की पारी खेली थी. अब ये रिकॉर्ड कोहली के नाम है.

# इस पारी के साथ ही कोहली ने अपना नया सर्वोच्च स्कोर भी बना लिया. इससे पहले कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट (2014) में 169 रन की पारी खेली थी. फर्स्ट क्लास में भी कोहली का ये सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले कोहली ने SNGPL के खिलाफ 197 रन की पारी खेली थी.

#  अपने इस दोहरे शतक के साथ कोहली ने 1997 के बाद किसी भारतीय कप्तान के बड़ी पारी न खेलने के सूखे को भी खत्म किया. 1997 में सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 169 रन की पारी खेली थी. उससे पहले 1989-90 में अजहर ने 192 रन की पारी ऑकलैंड में खेली थी.

#  दूसरे दिन पारी की शुरुआत के साथ ही कोहली ने वेस्टइंडीज में एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने के पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. राहुल द्रविड़ ने 2006 में ग्रास आइलेट में 146 रन की पारी खेली थी और वेस्टइंडीज में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बने थे.

# भारतीय कप्तान के रूप में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड महेन्द्र सिंह धोनी के नाम हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन की पारी खेली थी.

loading...

Loading...

More from azabgazab.in