Loading...

बेड पर आई लव यू कहना पड़ सकता है महंगा

  • Tweet
  • Share

इलिनॉयस स्टेट यूनिवर्सिटी की कम्यूनिकेशन प्रोफेसर सांड्रा मेट्स ने अपनी एक रिसर्च के नतीजे में कहा है कि सेक्स करने से पहले और इसके बाद आई लव यू कहने का बहुत असर होता है.

मेट्स के अनुसार, सेक्स के पहले आई लव यू कहने का जहां सकारात्मक असर होता है और पार्टनर का आपसी भरोसा बढ़ता है, वहीं सेक्स करने के बाद इन तीन जादुई शब्दों का इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है. रिसर्च में कहा गया है कि ऐसा करने से रिलेशनशिप में दरार आने की आशंका कई गुणा बढ़ जाती है.

loading...

सांड्रा ने अपनी स्टडी के लिए कॉलेज जाने वाले 300 युवाओं पर रिचर्स की, जिसमें लड़के लड़कियां दोनों शामिल थे. शोध के अनुसार, शारीरिक संबंध का बनाने से पहले प्यार का इजहार करना जहां रिश्ते को मजबूती देता है वहीं सेक्स के बाद आई लव यू कहने से कड़वाहट ही आती है.

शारीरिक संबंध के लिए एक-दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में पहले अपने पार्टनर को अपने प्यार का यकीन दिलाना और फिर उसके बाद कदम आगे बढ़ाना ही सही है. इमोशनल कनेक्शन के बाद बने संबंध लंबे समय तक चलते हैं.

इसे इत्तेफाक ही कहेंगे कि ऐसी रिसर्च करने वाली मेट्स अकेली नहीं है. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के एक अन्य शोध में भी यही बात कही गई है. इस शोध में कहा गया है कि जिन रिलेशनशिप में पहले शारीरिक संबंध बनते हैं और प्यार का इजहार बाद में होता है वहां रिश्ते के टूटने की आशंका बहुत अधिक होती है. जबकि जिस रिश्ते में पहले प्यार होता है और फिर सेक्स, वे रिश्ते ज्यादा कामयाब साबित होते हैं.

शोध के अनुसार, कोर्टशिप एक-दूसरे पर भरोसा बनाने और एक-दूसरे को लेकर फैसला लेने का अंतिम पड़ाव होता है. जब वे एक-दूसरे को अपने उपयुक्त पाते हैं तभी वे ऐसे संबंध बनाते हैं. ऐसे में जो जोड़े समय लेते हैं और पहले बातचीत करते हैं फिर शारीरिक संबंधों के बारे में सोचते हैं, रिश्ते के मामले में वे ज्यादा कामयाब साबित होते हैं.

loading...

Loading...

More from azabgazab.in