Loading...

सेक्स से क्यों बचती हैं महिलाएं

  • Tweet
  • Share

सेक्स संबध सुखी दांपत्य जीवन का एक महत्वपूर्ण आधार है और इसमें पति-पत्नी दोनों का ही समान रूप से सहभागी होना जरूरी है. अधि‍कांश पुरुषों की यह शि‍कायत रहती है कि उनकी लाइफ पार्टनर सेक्स के प्रति अक्सर अरुचि दर्शाती है या वह सेक्स को लेकर उतनी उत्साहित नहीं रहती, जितना उसे होना चाहिए.

वैवाहिक जीवन में नियमित रूप से सेक्स स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. यह सभी तरह की भावनात्मक और शारीरिक निकटता की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही दोनों के बीच के संबंधों को प्रगाढ़ करता है. लेकिन, आज की महिलाओं विशेषकर युवा महिलाओं के पास सेक्स के लिए उतना समय नहीं होता, जितना 1950 के दशक की महिलाओं के पास होता था, क्योंकि आज महिलाओं को केवल घरों में नहीं रहना होता है, बल्कि उन्हें भी कमाने और करियर बनाने के लिए भागदौड़ करना होती है.

एक अध्ययन के अनुसार अमेरिका में 40 मिलियन विवाहित जोड़े ऐसे हैं, जिनके पास साल में दस बार से भी कम बार सेक्स करने का समय होता है. विशेषज्ञों ने इसे सेक्सरहित विवाह की संज्ञा दी है. लेकिन समय का अभाव सेक्स से दूरी का यह अकेला कारण नहीं है. हम उन कारणों की चर्चा करेंगे जिनमें समय होने के बावजूद सेक्स से दूरी बनी रहती है.

बेड का सेक्सी न लगना :

हम अक्सर महिलाओं से सुनते हैं कि उन्हें अपना बेड अब उतना सेक्सी नहीं लगता. दरअसल बेड का इस्तेमाल केवल सेक्स और सोने के लिए ही किया जाना चाहिए, लेकिन अक्सर कई पति उसे अपने ऑफिस की तरह उपयोग करते हैं.

बेड पर उनके हाथ अपनी जीवनसाथी के शरीर के बजाय लैपटॉप, फाइल, किताबों, मोबाइल फोन या अखबार में व्यस्त रहते हैं. जब लंबे समय तक ऐसा होता रहेगा तो जाहिर है महिला में सेक्स के प्रति अरुचि उत्पन्न होने लगेगी.

दवाओं का प्रभाव :

कुछ महिलाएं अनचाहे गर्भ की चिंता से बचकर सेक्स का भरपूर आनंद उठाने के लिए गर्भ निरोधक गोलियां खाना शुरू कर देती हैं और ऐसा वे लंबे समय तक करती हैं. लेकिन वे यह नहीं जानती कि ये छोटी-छोटी गोलियां उनकी सेक्स की इच्छा में कमी करती हैं.

दरअसल ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इन गोलियों में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन होता है शरीर में एक विशेष प्रकार के प्रोटीन के निर्माण की गति को बढ़ा देता है. यह प्रोटीन सेक्स की इच्छा के लिए जिम्मेदार हार्मोन में कमी कर देता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर, एसिडिटी, चिंता और डिप्रेशन को दूर करने वाली दवाएं भी सेक्स की इच्छा को कम कर देती हैं.

loading...

Leave a Reply