इन वजहों से दाढ़ी वाले पुरुषों से दूर भागती हैं महिलाएं

  • Tweet
  • Share

‘सूट में जो अच्छा लगे, शेव करके बच्चा लगे, आम थोड़ा कच्चा लगे, वो ही लेंगे. ऑर्डिनरी नहीं, डीलक्स ढूंढ़ेंगे…’ जनाब, हिन्दी फिल्म नगरिया से यह पंक्तियां भले ही अभी अभी छनकर निकली हैं. लेकिन बात पुरानी है. पहले से ही पुरुषों के बीच यह मान्यता रही है कि महिलाओं को ‘चिकने मुंडे’ खूब भाते हैं . लेकिन अब तो विदेशों में हुए रिसर्च ने भी इस धारणा पर मुहर लगा दी है.

न्यूजीलैंड और कनाडा में 19 पुरुषों की दाढ़ी के साथ तस्वीर ली गई. फिर उनकी बिना दाढ़ी वाली तस्वीर भी खींची गई. इन सभी तस्वीरों को जब 200 महिलाओं के सामने पेश किया गया, तो गेंद ‘मिस्टर क्लीन’ यानी बिना दाढ़ी वाले पुरुषों के पाले में गिरी. लेकिन महिलाएं दाढ़ी-मूंछों वाले पुरुषों को नापसंद क्यों करती हैं?

1. दाढ़ी वाले पुरुष गुस्सैल दिखते हैं

शोध में यह पाया गया है कि आमतौर पर महिलाएं दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को गुस्सैल और लड़ाकू समझती हैं.

2. स्पेशल मोमेंट्स के दौरान कबाब में हड्डी बन जाती है दाढ़ी

अब इस परेशानी का विस्तारपूर्वक विवरण देने की जरूरत तो है नहीं. सब जानते हैं कि किसिंग के दौरान खुद दाढ़ी-मूंछ रखने वाले पुरुषों और उनकी पार्टनर को कितनी परेशानी और अड़चन होती हैं.

3. दाढ़ी से महिलाओं को गुदगुदी होती है.

वैसे तो अपने मेल पार्टनर की दाढ़ी में हाथ फेरना कुछ महिलाओं के लिए रोमांटिक हो सकता है. लेकिन कई अध्ययन से यह साबित हुआ है कि दाढ़ी-मूंछ के चलते महिलाओं को गुदगुदी होती है जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है. दाढ़ी चुभने पर महिलाओं का मूड ऑफ हो जाता है.

4. हाइपर सेंसिटिव स्किन वालों को दाढ़ी से एलर्जी

जाहिर है जिन लोगों की स्किन हाइपर सेंसिटिव है, जिन्हें हल्की दाढ़ी भी चुभती है और फौरन रैशेज निकल आते हैं, उनके करीब जाना खतरों से भरा है.

5. बिना दाढ़ी वालों की होती है ‘मिस्टर क्लीन’ छवि

जो लड़के क्लीन शेव होते हैं, उनके बारे में धारणा यह है कि वो सफाई पसंद हैं और हाइजीन का ख्याल रखते हैं. ‘रफ एंड टफ’ पुरुषों की मांग अब बीते जमाने वाली बात हो गई है.

6. उम्रदराज दिखते हैं दाढ़ी रखने वाले

क्लीन शेव लड़के यंग दिखते हैं. लेकिन दाढ़ी में वो ज्यादा मैच्योर और उम्रदराज नजर आते हैं

loading...

Loading...