Loading...

24 घंटे में 30 बार झूठ बोलती है महिलाएं

  • Tweet
  • Share

हम में से बहुत सारे लोग संभवतः यह स्वीकार करेंगे कि वे मौके बे मौके झूठ बोलते हैं. हालांकि तथ्य ये है कि तीन में से एक आदमी हर रोज दिन में एक बार झूठ बोलता है. दूसरी ओर हाल ही में किए गए एक सर्वे के मुताबिक पांच महिलाओं में से चार महिलाएं हर रोज झूठ बोलती है.

सर्वे में शामिल कुछ महिलाओं ने स्वीकार किया कि वे दिन में कम से कम 30 बार झूठ बोलती है. हालांकि इस झूठ के खेल में साफ रंग की महिलाएं ज्यादा आगे हैं. इसके मुकाबले सर्वे में पांच में से दो पुरुषों ने हर रोज झूठ बोलना स्वीकार किया.

loading...

सौभाग्य से तस्वीर उतनी धुंधली नहीं है, जितना कि आंकड़े दर्शा रहे हैं. सर्वे में शामिल लोगों ने कहा कि लोगों की भावनाएं आहत ना हो इसलिए वे सच बोलने से कतराते हैं.

वहीं 55 फीसदी ने माना कि उनके झूठ बोलने का कारण दूसरे को बेहतर अहसास कराना है. वहीं 32 फीसदी चाहते हैं कि वे सच बोलकर किसी परेशानी में ना पड़े. इसके अलावा चार में से एक व्यक्ति ने कहा कि जीवन बहुत उलझा हुआ है. हालांकि अपनी बात को सही साबित करने और चेहरा बचाने को भी लोगों ने झूठ बोलने के आम कारणों में गिनाया.

एक इंश्योरेंस कंपनी की ओर से कराए गए इस सर्वे में करीब 2 हजार लोग शामिल थे. सर्वे में शामिल लोगों के झूठ बोलने के आम विषयों में नौकरी, सैलरी और वजन शामिल है. इसके साथ ही लोग रोजाना तौर पर सामने वाले को इंप्रेस करने के लिए अपने शौक को लेकर झूठ बोलते हैं.

loading...