Loading...

सेक्‍स करने के बाद भी क्‍यों उदास हो जाती है महिलाएं

  • Tweet
  • Share

सेक्स से शारीरिक के साथ मानसिक खुशी मिलती है. इससे एक आनन्ददायक अनुभूति भी होती है. सेक्स से न सिर्फ रिश्तों में मजबूती आती है बल्कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सहमति से सेक्‍स करने के बाद भी महिलाओं में उदासी की भावना आ जाती है. यह बात हाल में हुए एक शोध से पता चली है.

loading...

सेक्‍स के बाद महिलाओं में उदासी

क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, सेक्स के दौरान चरमसुख, अत्यधिक आनंद की अनुभूति के साथ उदासी भी एक प्रकार की भावनात्मक अभिव्यक्ति है. शोधकर्ताओं ने पाया कि सहमति से सेक्स के बाद भी बहुत सी महिलाएं उदासी का भाव पैदा हो जाता है जो कि एक प्रकार की मनोवैज्ञानिक समस्या है.

क्‍या कहता है शोध

230 महिलाओं पर किए गए शोध में पता चला है कि महिलाओं ने सेक्स के बाद तनाव और उदासी महसूस की. कई महिलाएं तो सेक्स के बाद रोती भी हैं. रिपोर्ट के अनुसार 5 प्रतिशत महिलाओं ने ऐसे लक्षणों को बीते चार हफ्तों में महसूस किया जबकि 46 प्रतिशत महिलाओं ने इसे जिंदगी में कम से एक बार महसूस किया.

शोधकर्ता ने इस सम्बन्ध में और अधिक जानकारी देते हुए बताया है कि एक महिला ने हमें लिखा कि उसकी शादी को 20 साल हो गए हैं और वह सेक्स के बाद अमूमन वॉशरूम में जाकर रोती है. रिपोर्ट कहती है कि यह ज्यादातर महिलाओं के साथ है, किसी के साथ कम तो किसी के साथ थोड़ा ज्यादा.

ऐसे में सेक्स के बाद अपनी पार्टनर का सही से ध्यान देना चाहिए. जीं हां इंटरकोर्स से पहले फोरप्ले जितना जरूरी है उतना ही इंटरकोर्स के बाद अपनी पार्टनर के साथ वक्त गुजारना भी जरूरी है.

loading...

Loading...