क्या आपका पार्टनर भी दोस्तों से घिरा रहता है?

  • Tweet
  • Share

कुछ लोगों के लिए उनके दोस्त ही सब कुछ होते हैं. वे दोस्तों के बिना अपनी दुनिया की कल्पना भी नहीं कर पाते. उनके लिए दोस्तों का होना सबसे अहम होता है. पर कई बार दोस्तों को मिलने वाली यह तवज्जो उनके पार्टनर को पसंद नहीं आती है.


कई बार एक पार्टनर को लगता है कि उसके साथी के दोस्तों की वजह से उनकी पर्सनल लाइफ पर असर पड़ रहा है. यह नापसंदगी धीरे-धीरे नफरत में बदलना शुरू हो जाती है और इसका सीधा असर आपके संबंधों पर पड़ता है. इससे पहले कि यह स्थिति खराब हो, इसे समय रहते संभाल लेने की जरूरत होती है.

अगर आपका पार्टनर भी अपने दोस्तों को लेकर जरूरत से ज्यादा संवेदनशील है और आपको लग रहा है कि उसका यह व्यवहार आपके लिए परेशानी का कारण बनता जा रहा है तो आप इन तरीकों से इस समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं :

loading...

1. अपनी सोच में बदलाव लाने की कोशिश करें. आपको अपने पार्टनर की सोच को भी समझने की कोशिश करनी चाहिए. हो सकता है कि अपने पार्टनर की स्थिति जानने के बाद आपकी सोच में कुछ बदलाव आ जाए.

2. आपको पार्टनर को स्पेस देना चाहिए. इस बात को हमेशा याद रखें कि किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए किसी दूसरे रिश्ते को छोड़ देना समझदारी नहीं है और उसके साथ इस मुद्दे पर बहस करने से आपका ही नुकसान होगा.

3. इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान यह है कि आप अपने पार्टनर के साथ बैठकर बात करें. उसे यह समझाने की कोशिश करें कि आपको भी उसका पर्याप्त समय चाहिए. पर उससे भूलकर भी यह न कहें कि आपको उसका हमेशा दोस्तों में घि‍रे रहना पसंद नहीं है. इस बात से आप दोनों के संबंधों पर असर पड़ सकता है.

4. ऐसे मामले में आपको समझदारी से काम लेने की जरूरत है. कोशिश कीजिए कि आप दोनों साथ में जो भी वक्त बिताएं, वह क्वालिटी टाइम हो. ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप दोनों साथ में होने के बावजूद एक-दूसरे से झगड़कर बैठे हों.

5. ऐसे समय में जरूरत है कि आप धैर्य से काम लें. आप चाहें तो अपने पार्टनर के दोस्तों को अपना भी दोस्त बना सकते हैं. ऐसा करने से आपकी ये शिकायत भी दूर हो जाएगी क्योंकि आप भी उन दोस्तों के साथ वक्त बिता सकें.

6. ये तरीका पूरी तरह विज्ञान के सूत्र पर आधारित है. आप चाहें तो अपने पार्टनर की ही तरह आप भी अपने दोस्तों के साथ व्यस्त रहना शुरू कर सकते हैं. हो सकता है कि क्रिया की प्रतिक्रिया देखकर उसे अपनी इस आदत का एहसास हो जाए जिसने आपकी रातों की नींद छीन रखी है.

loading...

Loading...